Health Care: migraine के ये 4 खतरनाक चरण, इस स्थिति में आपको आपातकालीन आवश्यकता हो सकती हैं

Health Care: migraine के ये 4 खतरनाक चरण, इस स्थिति में आपको आपातकालीन आवश्यकता हो सकती हैं

Health Care: आजकल जीवनशैली और तनाव के कारण अधिकांश लोग सिरदर्द की समस्या से परेशान होते हैं। हालांकि, migraine सामान्य सिरदर्द से कहीं अधिक खतरनाक होती है। इसकी गंभीरता, दर्द के कारण और इलाज को समझना महत्वपूर्ण है। National Headache Awareness प्रति वर्ष 2 जून से 8 जून तक मनाया जाता है। जिसमें लोगों को विभिन्न सिरदर्द के कारण और इलाज के बारे में जागरूक किया जाता है। migraine एक सिरदर्द है जो आमतौर पर सिर के एक ओर गंभीरता से होता है। migraine में, लोगों को अक्सर मतली, उल्टी और ध्वनि आवेग की समस्या होती है। migraine के चार चरण होते हैं। आपको उन्हें समझना और जानना महत्वपूर्ण है।

Health Care: migraine के ये 4 खतरनाक चरण, इस स्थिति में आपको आपातकालीन आवश्यकता हो सकती हैं

शरीर आमतौर पर migraine के दर्द होने से बहुत पहले संकेत देने लगता है। कभी-कभी दर्द पूरे दिन या यहां तक ​​कि पूरे सप्ताह तक बना रहता है। यह आपके काम को ही नहीं प्रभावित करता है बल्कि शरीर में कई प्रकार की समस्याओं को भी बढ़ाता है। अक्सर दर्द ठीक होने के बाद भी इसके परिणाम बने रहते हैं। migraine के चार चरण होते हैं, प्रोड्रोम, औरा, हमला और पोस्ट-ड्रोम, हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि हर migraine से पीड़ित व्यक्ति इन सभी चरणों से गुजरे।

Health Care: migraine के ये 4 खतरनाक चरण, इस स्थिति में आपको आपातकालीन आवश्यकता हो सकती हैं

migraine के 4 खतरनाक चरण

1. प्रोड्रोम(Prodrome)- इस स्थिति में, आपको migraine दर्द होने से 1-2 दिन पहले कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। इनमें उलटी, मूड में परिवर्तन, खाने की इच्छा, गर्दन में अकड़न, पेशाब का अधिक होना, शरीर में अधिक पानी और बार-बार ऊँगली मुड़ाना शामिल हो सकता है।

2. औरा (Aura)– इसमें, आपको migraine होने से कुछ घंटे या मिनटों पहले शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। ये लक्षण संबंधित तंत्रिका तंत्र से होते हैं। इन लक्षणों में आँखों के सामने अंधेरा दिखाई देना, कुछ चमकदार बिंदुओं और रोशनी का दिखाई देना, धुंधला दिखाई, हाथों और पैरों में सुई की चुभन, शरीर के किसी हिस्से में कमजोरी और सुनने में कठिनाई शामिल हो सकती है।

3. अटैक (Attack) – यदि उपचार नहीं मिलता है, तो migraine का प्रभाव 4 से 72 घंटे तक बना रहता है। हालांकि, कभी-कभी दर्द बहुत तेज़ हो सकता है या हल्का हो सकता है। migraine में, कभी-कभी सिर के दोनों ओर और कभी-कभी सिर के एक ओर तेज़ दर्द होता है। दर्द के दौरान, प्रकाश, ध्वनि और तेज़ गंध को तकलीफ पहुंचाता है। उल्टी और मतली भी महसूस होती है। सिर में तेज़ धड़कन की आवाज़ भी सुनाई देती है।

4. पोस्ट-ड्रोम (Post-drome)- migraine हमले के बाद, आपको एक दिन के लिए थका हुआ महसूस हो सकता है, बहुत अधिक भ्रमित हो सकता है और थका हुआ महसूस कर सकते हैं। कई बार अचानक सिर हिलाने से थोड़ी देर के लिए फिर से दर्द हो सकता है।

migraine के लिए डॉक्टर से मिलने का समय कब होता है?

अगर आपको बार-बार सिरदर्द होता है, तो सबसे पहले अपने migraine के पैटर्न को समझें। इसके लिए, हर बार दर्द कब और किस परिस्थिति में होता है, इसे नोट करें। यह आपको migraine के कारण को बहुत अधिक समझने में मदद करेगा। अगर दर्द बहुत ज़्यादा हो, तो डॉक्टर से मिलें और यदि परिवार में पहले से किसी का इस समस्या से परिचय हो, तो इसके बारे में भी बताएं।

Spread the News