Mohali: मोहाली के 12 उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में अपनी जमानत खो दी, चंदूमाजरा समेत

Mohali: मोहाली के 12 उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में अपनी जमानत खो दी, चंदूमाजरा समेत

Mohali: मोहाली जिले के अंतर्गत 2 लोकसभा सीटों से प्रतिस्पर्धा करने वाले 12 उम्मीदवारों को, कुछ बड़े नेताओं, छोटे दलों या स्वतंत्र उम्मीदवारों सहित, अपनी जमानत वापस नहीं मिली। श्री आनंदपुर साहिब संसदीय सीट से प्रतिस्पर्धा करने वाले महत्वपूर्ण व्यक्तित्व, जैसे कि शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रेम सिंह चंदूमाजरा, बहुजन समाज पार्टी के नेता जसवीर सिंह गढ़ी, शिरोमणि अकाली दल (सिमरंजीत सिंह मान ग्रुप) के नेता कौशल पाल सिंह मान, उनकी जमानत बचा नहीं सकी। उसी तरह, पटियाला सीट से प्रतिस्पर्धा कर रहे श्रीरमणि अकाली दल के नेता एन.के. शर्मा, शिरोमणि अकाली दल (सिमरंजीत सिंह मान ग्रुप) के नेता मोहिंदर पाल सिंह, बहुजन समाज पार्टी के नेता जगजीत सिंह, उनकी भी जमानत वापस नहीं मिली।

Mohali: मोहाली के 12 उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में अपनी जमानत खो दी, चंदूमाजरा समेत

चुनाव में कम वोट प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का खाता

हिंदुस्तान शक्ति सेना पार्टी से प्रतिस्पर्धा करने वाले किरण को 515 वोट मिले, जिरकपुर निवासी योगराज साहोता रेवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी से प्रतिस्पर्धा की। उन्हें 930 वोट मिले। कुराली निवासी दीपक शर्मा भी स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में प्रतिस्पर्धा की और 1012 वोट प्राप्त किए। मोहाली के गोबिंदगढ़ गांव के मेघ राज भी स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में प्रतिस्पर्धा की, लेकिन उन्हें 1430 वोट मिले। वकील कुलविंदर सिंह, मोहाली फेज-6 के निवासी, को 1600 वोट मिले। वह भी स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में उम्मीदवार थे। मोहाली के खरार के पडच गांव की सुनैना भारतीय राष्ट्रीय दल पार्टी से प्रतिस्पर्धा की और उन्हें 1640 वोट मिले। मोहाली जिरकपुर नभा के निवासी दलजीत सिंह साहनी भारतीय जवान किसान पार्टी के चिन्ह के तहत प्रतिस्पर्धा की और उन्हें 1715 वोट मिले। मोहाली के जगतपुरा गांव के निवासी सिम्पल कुमार स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए थे और उन्हें 2962 वोट मिले। देराबासी के निवासी लब्ह सिंह पटियाला सीट के लिए लोकसभा चुनावों में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में प्रतिस्पर्धा की और उन्हें 1443 वोट मिले। जिरकपुर बल्टाना के निवासी रंजीत सिंह ने सभी इंडिया फैमिली पार्टी की ओर से चुनावों में प्रतिस्पर्धा की। उन्हें 1967 वोट मिले।

Mohali: मोहाली के 12 उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में अपनी जमानत खो दी, चंदूमाजरा समेत

जमानत बचाने के लिए, वोटों का एक छठा भाग मिलना चाहिए

उदाहरण के लिए, अगर किसी सीट पर 1 लाख वोट होते हैं, तो जमानत बचाने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार को एक-छठे यानी 16 हजार 666 से अधिक वोट प्राप्त करने होते हैं। अन्यथा, जमानत निरस्त हो जाती है। यहाँ, यह उल्लेखनीय है कि देराबासी जिरकपुर के लोग पटियाला सीट के लिए वोट देते हैं और मोहाली खरार के लोग श्री आनंदपुर साहिब सीट के लिए वोट देते हैं। पटियाला सीट पर कुल 11 लाख 49 हजार 417 वोट दिए गए। श्री आनंदपुर साहिब सीट पर 10 लाख 73 हजार 572 वोट दिए गए। लोकसभा चुनावों के लिए जमानत 25,000 रुपये है। यह शुल्क सामान्य वर्ग के लिए है। जबकि अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए शुल्क 12,500 रुपये है।

Spread the News