“Finding Lost Mobile: अपने मोबाइल चोरी या खो गया हो तो तुरंत करें ये पांच काम, आपको होगा फायदा”

"Finding Lost Mobile: अपने मोबाइल चोरी या खो गया हो तो तुरंत करें ये पांच काम, आपको होगा फायदा"

Lost Mobile: Mobile चोरी होना आज के दिन में बड़ी बात नहीं है। किसी के भी फोन को सड़क पर चलते समय चुरा लिया जा सकता है। यह घटना किसी के साथ भी हो सकती है। अगर दुर्भाग्य से आपका फोन खो गया है या चोरी हो गया है, तो तुरंत कुछ काम करना चाहिए ताकि हानि को कम किया जा सके। इन पांच कदमों के साथ, Lost Mobile भी पुनः प्राप्त किया जा सकता है। चलिए जानते हैं…

मोबाइल को ट्रैक करें

अगर मोबाइल एंड्रॉयड है, तो ‘फाइंड माई डिवाइस’ ऐप या साइट का उपयोग करें। इसे एक और डिवाइस या कंप्यूटर पर android.com/find में लॉग इन करके किया जा सकता है। यहाँ से आप फोन को फॉर्मेट कर सकते हैं और अगर यह बंद नहीं हुआ है और इंटरनेट चालू है, तो आप इसे लाइव भी ट्रैक कर सकते हैं।
अगर यह एक iPhone है, तो इसे ट्रैक करने के लिए फाइंड माई आईफोन का उपयोग करें। आप इसे icloud.com/find पर एक और iOS डिवाइस या कंप्यूटर पर भी एक्सेस कर सकते हैं। इसकी मदद से आप बंद फोन को भी ट्रैक कर सकते हैं।

"Finding Lost Mobile: अपने मोबाइल चोरी या खो गया हो तो तुरंत करें ये पांच काम, आपको होगा फायदा"

सिम कार्ड ब्लॉक करें

अपने Mobile सेवा प्रदाता को कॉल करें और तुरंत सिम कार्ड को ब्लॉक करवाएं। इसका लाभ यह होगा कि चोर आपके सिम कार्ड का दुरुपयोग नहीं करेगा और आपको कोई नई मुश्किल में फंसाने का कोई मौका नहीं मिलेगा।

पुलिस के साथ रिपोर्ट दर्ज करें

ऐसे मामले में, निकटतम पुलिस स्टेशन जाएं और एफआईआर दर्ज करें और आईएमईआई नंबर को ब्लॉक करवाएं। फोन बॉक्स या बिल पर आप आईएमईआई नंबर देख सकते हैं।

ऑनलाइन खातों से लॉग आउट करें

अपने सभी ऑनलाइन खातों (जैसे गूगल, सोशल मीडिया, बैंकिंग ऐप्स) से लॉग आउट करें और पासवर्ड बदलें। आप इसे कंप्यूटर से भी कर सकते हैं।

चक्षु पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें

https://sancharsaathi.gov.in/sfc/ पर आवश्यक जानकारी के साथ शिकायत करें। यहां आपसे F.I.R की प्रतिलिपि की मांग की जाएगी। इस पोर्टल पर शिकायत करने के बाद,  Mobile प्राप्ति के अवसर बड़ जाते हैं।

 

 

Spread the News