“Fitness Mantra: स्वास्थ्य का सबसे बड़ा मंत्र, ‘SSFE’ का पालन करें, बीमारियों से दूर रहें”

"Fitness Mantra: स्वास्थ्य का सबसे बड़ा मंत्र, 'SSFE' का पालन करें, बीमारियों से दूर रहें"

Fitness Mantra: अब समय आ गया है कि पहले अपने आहार को सुधारने की कदम उठाएं। WHO से लेकर कई डॉक्टर्स तक, ज्यादातर बीमारियों का मुख्य कारण हमारी खराब जीवनशैली होती है। खराब जीवनशैली में हमारे भोजन के साथ-साथ नींद, शारीरिक गतिविधि और हमारे तनाव स्तर को भी शामिल किया जाता है। ये चार चीजें मिलकर शरीर में अधिकांश बीमारियों का कारण बनती हैं। अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो Fitness का सबसे बड़ा मंत्र ‘SSFE’ को समझें। इससे आपको बीमारियों से दूर रहेगा और शरीर स्वस्थ रहेगा।

Fitness का सबसे बड़ा मंत्र

S for Sleep (नींद) – स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, नींद आपकी Fitness में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो अपने नींद के पैटर्न को सुधारें। समय पर सोने और उठने की आदत बनाएं। रात में कम से कम 7-8 घंटे की गहरी और पूरी नींद लें। अच्छी नींद पाने से अधिकांश बीमारियां आपसे दूर रहेंगी।

"Fitness Mantra: स्वास्थ्य का सबसे बड़ा मंत्र, 'SSFE' का पालन करें, बीमारियों से दूर रहें"

S for Stress Free (तनाव मुक्ति) – आजकल, अधिकांश बीमारियों का कारण बढ़ते तनाव होता है। जब आप तनाव में होते हैं, तो शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है। ऐसे में, शरीर में कई बदलाव होते हैं जिससे बीमारियां होती हैं। बालों के झड़ने से लेकर आंखों के नीचे काले घेरों और नींद की कमी होती है। इसलिए जीवन को तनाव मुक्त बनाने की कोशिश करें। योग द्वारा तनाव को कम किया जा सकता है।

F फॉर Food- WHO ने लोगों को खराब आहार के बारे में चेतावनी दी है। अधिकांश 200 बीमारियां अन्य स्वास्थ्यवर्धक खाद्य और पानी की वजह से होती हैं। जिसमें डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां शामिल हैं। इसलिए सबसे पहले अपने आहार को बदलें। अधिक कार्बोहाइड्रेट न लें। जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, पैक्ड फूड से बचें। ताजा घर का बना हुआ खाना खाएं और अधिक फल और सब्जियां खाएं।

E फॉर Exercise- व्यायाम Fitness का सबसे बड़ा कुंजी है। चाहे कुछ भी हो, रोजाना अपने Fitness के लिए 40 मिनट से 1 घंटे निकालें। कई बार मन इसके लिए बहाना देता है, लेकिन यह आपकी रोजाना की जीवनशैली का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। कुछ भी करें, चलना, व्यायाम या योग। यह शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहना सबसे महत्वपूर्ण है।

Spread the News