Fitness Tips: घर में करें ये 7 काम, फिटनेस के हजारों रुपये बचाएं!

Fitness Tips: घर में करें ये 7 काम, फिटनेस के हजारों रुपये बचाएं!

Fitness Tips: कौन नहीं चाहता कि वह शारीरिक रूप से स्वस्थ रहे और बीमारियों से दूर रहे, लेकिन बहुत से लोगों के पास इसके लिए समय नहीं होता। विशेषकर अगर हम महिलाओं की बात करें, तो घर की देखभाल, बच्चों की परवरिश और परिवार की देखभाल के कारण उनके पास बहुत ही कम समय होता है।

वे जिम जाने में समय और पैसा बर्बाद नहीं करना चाहते। जिसके कारण कई बार वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते और उनका वजन बढ़ जाता है। ऐसे में, आज हम आपको 7 ऐसे घर के कामों के बारे में बताते हैं जिन्हें करके आप तेजी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं और अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं।

1. वैक्यूमिंग:

घर को वैक्यूम क्लीनर से साफ करने के लिए, आपको भारी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना होता है और वैक्यूम क्लीनर को खींचने से, आप वजन और तीव्रता के आधार पर प्रति घंटे 150 से 300 कैलोरी जला सकते हैं।

2. मॉपिंग:

फर्श को मोप करना भी मांसपेशियों को सक्रिय करता है और यह एक शानदार व्यायाम होता है, जिससे आप प्रति घंटे 150 से 250 कैलोरी जला सकते हैं।

Fitness Tips: घर में करें ये 7 काम, फिटनेस के हजारों रुपये बचाएं!

3. खिड़कियों और दरवाजों को पोंछना या धोना:

अपने घर की खिड़कियों और दरवाजों को साफ करना भी एक सक्रिय व्यायाम है, जिससे आप प्रति घंटे 150 से 250 कैलोरी जला सकते हैं। यह मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और उन्हें टोन करता है।

4. गार्डनिंग:

अगर आपके घर में एक बड़ा बगीचा है, तो वहां बागवानी करके आप न केवल एक पारिस्थितिक मित्रावली वातावरण बना सकते हैं, बल्कि कैलोरी भी जला सकते हैं। घास काटने, पत्तियों को इकट्ठा करने, खरपतवार हटाने जैसी गतिविधियों करके, प्रति घंटे 200 से 400 कैलोरी जला सकते हैं।

5. कपड़े धोना:

हां, हाथ से कपड़े धोना, निचोड़ना और सुखाना एक शानदार व्यायाम है, जिसमें आपके पूरे शरीर को व्यायाम मिलता है और आप प्रति घंटे 100 से 200 कैलोरी जला सकते हैं।

6. बाथरूम की सफाई:

बाथरूम को नियमित रूप से साफ करके, आप अपने पूरे शरीर का व्यायाम भी कर सकते हैं। यह आपके बाथरूम को बैक्टीरिया मुक्त भी रखेगा और बाथरूम की सफाई करके आप प्रति घंटे 150 से 300 कैलोरी जला सकते हैं।

7. धूल मिटाना:

घर बहुत जल्दी धूल जम जाती है, तो अगर आप धूल मिटाकर उसे साफ और संगठित रखते हैं, तो आप न केवल गंदगी को हटाते हैं बल्कि प्रति घंटे 100-200 कैलोरी भी जला सकते हैं।

Spread the News