“WWDC 2024: ऐपल सिरी को मिला एआई समर्थन, आईफोन में एआई के साथ पिक्चर बनाने की सुविधा, जानें पांच विशेष बातें”

"WWDC 2024: ऐपल सिरी को मिला एआई समर्थन, आईफोन में एआई के साथ पिक्चर बनाने की सुविधा, जानें पांच विशेष बातें"

पहले दिन के दौरान Apple के WWDC 2024 में कई सॉफ्टवेयर पेश किए गए हैं, जिसमें iOS 18 भी शामिल है। इसके अलावा, Apple विजन प्रो के लिए एक नया ओएस VisionOS2 भी लॉन्च किया गया है। इस Apple इवेंट में, सभी की नज़रें AI पर थीं। Apple ने पहली बार अपने डिवाइसों के लिए AI की घोषणा की है। Apple ने AI को पाँच भागों में विभाजित किया है जिसमें शक्तिशाली, एकीकृत, सहज, व्यक्तिगत और निजी शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि WWDC 2024 में AI के संबंध में क्या घोषणाएं की गई हैं।

मैसेजेस में AI छवियाँ बनाने की सुविधा

Apple ने एक नया AI जनरेटिव राइटिंग टूल पेश किया है जो किसी भी सामग्री को संक्षेप में लिख सकता है और यह सभी Apple डिवाइसों के सभी ऐप्स का समर्थन करेगा। Apple उपयोगकर्ताओं को मैसेजेस, कीनोट, फ्रीफॉर्म और पेजेस में AI छवियों को बनाने और उपयोग करने की सुविधा देगा। Apple के अनुसार, आईफोन उपयोगकर्ताओं को वास्तविक छवियाँ बनाने की सुविधा मिलेगी और उन्हें विभिन्न शैलियों में उपयोग करने की भी सुविधा होगी। ये छवियाँ फोटो गैलरी में मौजूद फोटों के आधार पर बनाई जाएंगी।

डिवाइस इंटेलिजेंस पर

Apple ने निजता को ध्यान में रखते हुए डिवाइस इंटेलिजेंस की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए, कंपनी ने AI समर्थन के साथ निजी बादल कंप्यूट को पेश किया है जो AI के साथ उपयोग के दौरान एन्क्रिप्शन का उपयोग करेगा।

 "WWDC 2024: ऐपल सिरी को मिला एआई समर्थन, आईफोन में एआई के साथ पिक्चर बनाने की सुविधा, जानें पांच विशेष बातें"

Apple सिरी को मिला AI समर्थन

सिरी को AI समर्थन मिलने की खबरें पहले ही आ रही थीं। अब Apple ने कहा है कि AI समर्थन के साथ, सिरी पहले से शक्तिशाली और तेज़ हो गई है। सिरी अब बोली भाषा को समझ सकती है और इसे समझ सकती है। AI और सिरी समर्थन कई Apple के ऐप्स के साथ भी उपलब्ध होगा। इसके अलावा, सिरी ऐप किसी भी काम या टास्क को आपकी बोलने पर पूरा कर सकती है। सिरी आपकी बोलने पर किसी फोटो को संपादित कर सकती है। Apple सिरी एक्सिस्टिंग सूचनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगी।

Apple ऐप्स के साथ AI समर्थन

Apple ने अपनी AI को Apple इंटेलिजेंस का नाम दिया है। इसका समर्थन फोटोज़ ऐप के लिए भी जारी किया गया है। अब फोटोज़ ऐप में, AI स्वयं ही सबसे अच्छी फोटोज़ और वीडियोज़ का चयन कर सकती है और कहानी के साथ वीडियो बना सकती है। इसके अलावा, फोटोज़ ऐप में AI समर्थन के साथ एक क्लीनअप टूल भी प्रदान किया गया है। इसके अलावा, गूगल पिक्सल डिवाइस की तरह एक मैजिक इरेसर टूल भी उपलब्ध होगा।

Apple डिवाइस में चैटजीपीटी

Apple ने कहा है कि अब उसके AI एकोसिस्टम में एक तिसरा पक्ष भी प्रवेश किया है और यह उपकरण कुछ और नहीं, बल्कि ओपनAI की चैटजीपीटी है। Apple उपयोगकर्ताओं को अब बिना लॉग इन किए चैटजीपीटी का उपयोग कर सकेगा। इसके साथ ही, भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं को अपने खाते को डिवाइस से कनेक्ट करने की सुविधा होगी। चैटजीपीटी और सिरी अब मिलकर काम करेंगे।

Spread the News