Cancer के आगमन से पहले शरीर में उपस्थित होते हैं ये पांच लक्षण, लापरवाही मौत तक है ले जा सकती

Cancer के आगमन से पहले शरीर में उपस्थित होते हैं ये पांच लक्षण, लापरवाही मौत तक है ले जा सकती

Cancer के मरीजों की संख्या पूरी दुनिया में लगातार बढ़ रही है। Cancer का मुख्य कारण कहा जाता है बुरी जीवनशैली और खान-पान की आदतें। कैंसर के बारे में एक बात आमतौर पर कही जाती है कि यह न केवल घातक होता है बल्कि अपरिष्कृत भी है। लेकिन इस बीमारी के साथ एक खतरनाक चीज यह है कि जब कैंसर किसी के शरीर में शुरू होता है, अर्थात कैंसर के पहले स्टेज में होता है, तो उसके लक्षण शरीर पर प्रकट होते हैं, जिसे हम अक्सर नजरअंदाज करते हैं।

Cancer के 15 सामान्य लक्षण

डॉक्टर हमेशा कहते हैं कि जो लोग छोटा लक्षण मानते हैं, उन्हें बाद में पता चलता है कि यह कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हैं और बाद में यह घातक बन जाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों के बारे में विस्तार से बात करेंगे, जिन्हें लोग अक्सर नजरअंदाज करते हैं, छोटा समझकर। आज हम उन 15 सामान्य कैंसर के लक्षणों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें ध्यान देने की आवश्यकता है।

Cancer के प्रारंभिक लक्षण

सर्वाइकल और ओवैरियन कैंसर के लक्षण अगर किसी महिला या लड़की के मासिक धर्म में असामान्य परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं, तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास दिखाया जाना चाहिए। क्योंकि इसे नजरअंदाज करने से खतरनाक हो सकता है। ये सर्वाइकल कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

कोलन, प्रोस्टेट Cancer के लक्षण

अगर शौचालय की आदतों में बार-बार परिवर्तन हो रहा है, तो ये कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

Cancer के आगमन से पहले शरीर में उपस्थित होते हैं ये पांच लक्षण, लापरवाही मौत तक है ले जा सकती

ओवैरियन Cancer के लक्षण

अगर पेट में सूजन, भारीपन हो रहा है, तो ये ओवैरियन कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

स्तन Cancer के लक्षण

अगर किसी के स्तन में परिवर्तन हो रहा है, भारीपन, गांठ, निप्पल के रंग में परिवर्तन, निप्पल में परिवर्तन, निप्पल से निकलने वाली द्रव, तो ये स्तन कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

फेफड़ों Cancer के लक्षण

अगर किसी को लंबे समय तक खांसी हो रही है और वह नहीं रुक रही है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, यदि व्यक्ति को सूखी खांसी है, तो ये फेफड़ों कैंसर या टीबी के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

अगर लगातार सिरदर्द हो रहा है और यह दर्द लंबे समय से हो रहा है, तो ये ब्रेन ट्यूमर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

पेट Cancer या गले का Cancer

अगर आप खाना, पानी या कुछ भी निगलने में मुश्किल महसूस कर रहे हैं, तो यह पेट और गले के कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

रक्त Cancer के लक्षण

यदि आपकी जांघ या शरीर पर बहुत सारे नीले धब्बे दिख रहे हैं या ऐसा लग रहा है कि चोट के निशान हैं, तो ये रक्त कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

अक्सर बुखार या संक्रमण

अगर आपको अक्सर बुखार या संक्रमण हो रहा है, तो ये ल्यूकीमिया Cancer के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

मुख के Cancer के लक्षण

अगर आपको लंबे समय तक मुंह के छाले हो रहे हैं या आपको बार-बार छाले हो रहे हैं, तो ये मुंह के कैंसर के प्रारंभिक संकेत हो सकते हैं। सिगरेट पीने वाले लोग मुंह के कैंसर के जोखिम में अधिक होते हैं।

अगर मासिक धर्म के बाद भी ब्लीडिंग हो रही है, तो आप इसे सामान्य मत मान सकते हैं। ये गर्भाशय और सर्वाइकल कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं। कैंसर के प्रारंभिक लक्षण ऐसे भी होते हैं कि कभी-कभी अचानक वजन बढ़ना या घटना, कभी-कभी भूख की कमी, बालों का झड़ना, ये सभी कैंसर के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं।

Spread the News