‘BJP ने किसानों को दर्द दिया’, सुरजेवाला ने MSP पर सरकार को घेरा

'BJP ने किसानों को दर्द दिया', सुरजेवाला ने MSP पर सरकार को घेरा

अखिल भारतीय कांग्रेस संयुक्त सचिव और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने शुक्रवार को हरियाणा के कैथल में कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक की। बैठक के बाद, सुरजेवाला ने समर्थन मूल्य पर BJP सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की आय नहीं दोगुनी की, लेकिन निश्चित रूप से उन्हें दर्द दिया। इसी बीच, रणदीप सुरजेवाला ने एमएसपी के संदर्भ में केंद्रीय सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि BJP का डीएनए किसान-विरोधी है। MSP के नाम पर किसानों को लॉलीपॉप दिया जा रहा है। एमएसपी की घोषणा करके फसलें नहीं खरीदी जा रही हैं। कृषि का बजट हर साल कम किया जा रहा है। किसान सम्मान निधि से 1.53 करोड़ किसानों के नाम हटा दिए गए हैं।

देश के किसानों ने 10 साल पुरानी मोदी सरकार को हराया और उसे क्रच पर खड़ा कर दिया, लेकिन क्रच पर चलने वाली सरकार अब भी किसानों पर बर्बरता करने से बाज नहीं आ रही है। न तो वह किसानों के समर्थन मूल्य के लिए कानून बना रही है और न ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार किसानों को लागत से 50 प्रतिशत अधिक लाभ दे रही है।

'BJP ने किसानों को दर्द दिया', सुरजेवाला ने MSP पर सरकार को घेरा

2024-25 के खरीफ फसल के MSP को ‘लागत + 50 प्रतिशत लाभ’ पर नहीं ठीक किया गया था। मोदी और BJP ने किसानों को लेकर सत्ता में आने से पहले दो बड़े वादे किए थे। पहला वादा था कि किसान की MSP को ‘लागत + 50 प्रतिशत लाभ’ पर ठीक किया जाएगा। दूसरा वादा था कि इस MSP निर्धारण तर्क के साथ, देश के 62 करोड़ किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाएगी। दोनों बातें बेपरवाह झूठ साबित हुई हैं। खरीफ फसलों के एमएसपी का निर्धारण करते समय, मोदी सरकार ने न तो BJP के शासित राज्यों की सिफारिश स्वीकार की, और न ही लागत + 50 प्रतिशत लाभ के आधार पर MSP ठीक की।

Spread the News