Be careful: क्या आपका बच्चा खतरे में है? 50 करोड़ लोगों को इसका सामना है, जानिए कितनी खतरनाक है

क्या आपका बच्चा खतरे में है? 50 करोड़ लोगों को इसका सामना है

परिस्थितियों में बदलाव: “आजकल बच्चे फोन और टीवी के सामने घंटों बिताने लगे हैं। अगर आप उन्हें बाहर खेलने के लिए कहें, तो वे सूरज की धूप और गर्मी के बहाने बनाने लगते हैं। बच्चों की आदतें हो रही हैं स्वास्थ्य के शत्रु। बैठकर लिवर संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। जानिए लिवर को स्वस्थ रखने के उपाय।”

Be careful: क्या आपका बच्चा खतरे में है? 50 करोड़ लोगों को इसका सामना है, जानिए कितनी खतरनाक है

बचपन हमारा था, अजीब-अजीब खेल खेलते थे, पित्थू, खो-खो खेलते थे, कागज से हवाई जहाज बनाते थे, पतंग उड़ाते थे, पेड़ों पर स्विंग करते थे, नीला आकाश देखते हुए स्विंग करते थे… सचमुच, बचपन के खेल बहुत रंगीन थे, लेकिन आज के बच्चे इन खेलों के बारे में भी नहीं जानते। उन्हें PUBG, Free Fire, Subway Surfer, Candy Crush जैसे खेलों का ही पता है। इन सब में उलझे रहते हैं। इसके कारण, इतनी कम उम्र में उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। फिनलैंड के वैज्ञानिकों द्वारा की गई एक अध्ययन बहुत डरावना है, जिसमें बच्चों की बाहरी खेलों से दूरी उनके स्वास्थ्य को कैसे बरबाद कर रही है।

 

अनुसंधान के अनुसार, जिन बच्चों को दिन में 6 घंटे तक शारीरिक गतिविधि नहीं करने दी जाती, उनमें फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है। यह युवा आयु में गंभीर स्थिति तक पहुंच सकती है। वहीं, जो बच्चे खेलते हैं, उनमें इस बीमारी का खतरा 33% तक कम हो जाता है। इसलिए, सभी माता-पिता को अपने बच्चों को प्राकृतिक वातावरण में बाहर खेलने को प्रोत्साहित करना चाहिए। ‘जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल हेपेटोलॉजी’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर तीसरे बच्चे को फैटी लिवर की समस्या से जूझना पड़ता है।

बच्चों में लिवर रोग बढ़ रहे हैं

फैटी लिवर की बीमारी बच्चों में भी बढ़ रही है, जिसकी स्थिति इतनी गंभीर है कि शुगर और मोटापे के बाद, अब भारत फैटी लिवर की राजधानी बनने की कगार पर है। जब लोग कुछ भी खाते हैं और उसे पाचन करने के लिए अपनी पाचन तंत्रिका को मेहनत नहीं कराते, तो फिर वसा लिवर पर जरूर जमेगी। इसलिए, लिवर के इस बढ़ते हुए खतरे को समझें और अगर इस बीमारी को समय रहते ध्यान नहीं दिया गया, तो यह लिवर सिरोसिस, फाइब्रोसिस और यहां तक कि कैंसर तक ले जा सकती है। आयुर्वेद और योग से लिवर को कैसे रखा जा सकता है, इसके बारे में योग गुरु स्वामी रामदेव से जानते हैं।

भारत में फैटी लिवर की स्थिति
कुल मामले – ३८%
बच्चे – ३५%
फैटी लिवर
गैर शराबी फैटी लिवर
शराबी फैटी लिवर
लिवर समस्याओं के कारण क्या होते हैं?
तला हुआ खाना
तीखा खाना
वसायुक्त खाद्य पदार्थ
जंक फूड
शुद्ध चीनी
शराब
फैटी लिवर रोग
उच्च कोलेस्ट्रॉल
मोटापा
डायबिटीज
थायरॉइड
नींद अपनिया
अपच
लिवर की कार्यप्रणाली
एंजाइम बनाना
रक्त को छानना
विषहरण करना
कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण
पाचन
प्रोटीन बनाना
प्रतिरक्षा बढ़ाना
लिवर स्वस्थ रहेगा जब आप इन चीजों से बचें
संपूर्ण वसा
अधिक नमक
अधिक मिठाई
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ
कार्बनेटेड ड्रिंक्स
शराब
लिवर स्वस्थ रहेगा जब आप इसे खाएं
ऋतुस्थित फल
पूरे अनाज
कम वसा वाले डेयरी उत्पाद
लिवर स्वस्थ रहेगा
जवानी की उम्र से ही लिवर की देखभाल करें
शाकाहारी भोजन करें
पौधा-आधारित खाद्य सेवन करें

नवीनतम स्वास्थ्य समाचार

Spread the News