ईस्ट फरीदाबाद को वेस्ट फरीदाबाद से जोड़ने के लिए भी 2 प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, कुल 1530 करोड़ रुपये की आएगी लागत

ईस्ट फरीदाबाद को वेस्ट फरीदाबाद से जोड़ने के लिए भी 2 प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी, कुल 1530 करोड़ रुपये की आएगी लागत

Haryana News :हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में ईस्ट फरीदाबाद को वेस्ट फरीदाबाद से जोड़ने के लिए 2 प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की गई है। इन दोनों परियोजनाओं की कुल लागत लगभग 1530 करोड़ रुपये आएगी। ईस्ट फरीदाबाद से वेस्ट फरीदाबाद (बड़खल रूट) पर पाँच फ्लाईओवर, 5 यू-टर्न और अंखीर चौक (सूरजकुंड की तरफ से) पर एक कनेक्टिंग फ्लाईओवर बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके साथ, एप्रोच रोड, सविर्स रोड और ड्रेनेज सुविधाओं को भी पूरा किया जाएगा। इस पर लगभग 848 करोड़ की लागत आएगी।

इसी प्रकार, ईस्ट फरीदाबाद से वेस्ट फरीदाबाद (बाटा रूट) के प्रोजेक्ट पर भी लगभग 682 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें 4 फ्लाईओवर, 3 यू-टर्न, एक अंडरपास, और मस्जिद चौक पर मुल्ला होटल की ओर एक कनेक्टिंग फ्लाईओवर बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके साथ, एप्रोच रोड, सविर्स रोड और ड्रेनेज सुविधाओं को भी पूरा किया जाएगा।

बैठक में बादशाहपुर में 45 एमएलडी क्षमता वाले नए सीवेज उपचार संयंत्र (एसटीपी) और मुख्य पंपिंग स्टेशन (एमपीएस) के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। इसकी अनुमानित लागत लगभग 126 करोड़ रुपये आएगी। वर्तमान में बादशाहपुर में एक और 45 एमएलडी एसटीपी की मरम्मत और पुनर्वास का कार्य चल रहा है, जिसके 30 जुलाई तक पूरा होने की संभावना है। इसके अलावा, मास्टर वाटर सप्लाई योजना के तहत लगभग 77 करोड़ रुपये की लागत से पानी के डिस्चार्ज हेतु मौजूदा पाइपलाइन को बदलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्तमान में चल रही परियोजनाओं को तीव्र गति से पूरा करवाएं ताकि जनता को उनका लाभ मिल सके। साथ ही, नई परियोजनाओं की विधिवत टाइमलाइन तैयार करके अल्पावधि और दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करते हुए तय समयावधि में परियोजनाओं को पूरा करवाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि शहरों में सफाई व्यवस्था पर विशेष फोकस किया जाए।

 

Spread the News