Rahul Gandhiऔर प्रियंका गांधी वाड्रा भूस्खलन प्रभावित Wayanad के लिए रवाना हुए

Rahul Gandhiऔर प्रियंका गांधी वाड्रा भूस्खलन प्रभावित Wayanad के लिए रवाना हुए

दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आज केरल के Wayanad का दौरा करेंगे। इस दौरान वह landslide-affected are में लोगों से मिलकर उनका हालचाल जानेंगे। भूस्खलन से इलाके में भारी तबाही हुई है। बताया जा रहा है कि 249 लोगों की मौत हो गई जबकि काफी संख्या में लोग घायल हैं। उनका उपचार किया जा रहा है।

इससे पहले बुधवार को Rahul Gandhi ने केंद्र सरकार से Wayanad के लोगों को भारी भूस्खलन के बाद हर संभव मदद देने का आग्रह किया। भूस्खलन पर एक संक्षिप्त चर्चा के दौरान लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा कि यह क्षेत्र पारिस्थितिक रूप से नाजुक है।दुर्घटनाओं को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी समाधानों पर विचार किया जाना चाहिए। गांधी ने कहा कि वायनाड में बहुत बड़ी त्रासदी हुई है। army वहां अच्छा काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह जरूरी है कि हम Wayanad के लोगों का समर्थन करें और यथासंभव सहायता दें। मैं government से अनुरोध करता हूं कि इस कठिन समय में Wayanad के लोगों की सहायता करें। उन्होंने कहा कि यह दूसरी बार है जब ऐसी त्रासदी हुई । इससे पहले पांच साल पहले ऐसी आपदा (disaster)आई थी। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि इस क्षेत्र में पारिस्थितिकी समस्या है। इसलिए, इस पर गौर किया जाना चाहिए और जो भी उच्च-तकनीकी समाधान सामने लाया जा सकता है।

केरल वायनाड जिले (Wayanad district of Kerala) के मेप्पाडी के पहाड़ी इलाकों में हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 249 हो गई है। इससे पहले Home Minister Amit Shah ने कहा कि अगर केरल सरकार संभावित भूस्खलन और लोगों की जान को होने वाले खतरे के बारे में केंद्र सरकार की चेतावनी के प्रति सचेत होती तो वायनाड में नुकसान को कम किया जा सकता था। वायनाड में भूस्खलन प्रभावित चूरलमाला में खोज और बचाव अभियान जारी है। फिलहाल, भारतीय सेना, डीएससी केंद्र, Territorial Army, NDRF, Indian Navy और Indian Navy के 1200 जवान यहां तैनात हैं।

Spread the News