राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए किसान पशुपालक 31 अगस्त तक ऐसे करें आवेदन

राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार

केंद्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in के माध्यम से देश भर से राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार प्रदान करने के लिए ऑनलाइन नामांकन आमंत्रित किए जा रहे हैं। राज्य के इच्छुक किसान पशुपालक 31 अगस्त तक पोर्टल पर अपने आवेदन भेज सकते हैं।

 

प्रवक्ता ने बताया कि आरजीएम के तहत, दूध उत्पादक किसानों, डेरी सहकारी समितियों, एफपीओ और कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों (एआईटी) को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभाग की 2024 के दौरान तीन श्रेणियों में राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार प्रदान करने की योजना है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार 2024 में सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान और सर्वश्रेष्ठ डीसीएस, एफपीओ, एमपीसी दो श्रेणियो को निम्नानुसार योग्यता प्रमाण पत्र, एक स्मृति चिन्ह और नकद पुरस्कार दिया जाना शामिल किया गया हैं। इसमें प्रथम स्थान के लिए पांच लाख रुपये, दूसरे स्थान के लिए तीन लाख रुपये व तीसरे स्थान के लिए दो लाख रुपये नकद दिए जाएंगे। वहीं सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (एआईटी) श्रेणी के मामले में, तीनों श्रेणियों के लिए पुरस्कार में केवल योग्यता प्रमाणपत्र और एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाना शामिल है। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार के लिए पात्रता मानदंड और नामांकन व ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी विभागीय वेबसाइट https://awards.gov.in पर भी ली जा सकती हैं।

Spread the News