हरियाणा के आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की ग्रोथ की नियमित मॉनिटरिंग होगी

हरियाणा के आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की ग्रोथ की नियमित मॉनिटरिंग होगी

हरियाणा के आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की ग्रोथ की नियमित मॉनिटरिंग होगी। उनकी हाइट का रिकार्ड रखा जाएगा। साथ ही, बच्चों को दूध पिलाने के लिए अब अलग-अलग गिलास मिलेंगे। इंफेक्शन के खतरे को देखते हुए नये गिलास खरीदने का फैसला सरकार ने लिया है। मंगलवार को यहां महिला एवं बाल विकास मंत्री असीम गोयल की अध्यक्षता में हुई हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 7 करोड़ 18 लाख रुपये के उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी गई।

इस दौरान असीम गोयल ने कहा कि सरकार ने आंगनवाड़ियों में जन्म से ही इनकी ग्रोथ-मॉनिटरिंग का निर्णय लिया है। बैठक में कृषि मंत्री कंवर पाल गुर्जर, विभाग की आयुक्त एवं सचिव पी़ अमनीत कुमार व निदेशक मोनिका मलिक सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। राज्य मंत्री ने कहा कि बच्चों को अलग-अलग स्टील के गिलास उपलब्ध करवाए जाएंगे, जो पानी और दूध पीने में प्रयोग किए जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि छोटे शिशुओं की माताओं का वजन करने के लिए मशीन खरीदी जा रही हैं। प्रदेश की सभी आंगनवाड़ियों में इन्फेंटोमीटर, स्टेडियोमीटर, वजन तोलने के लिए वेइंग स्केल (शिशुओं के लिए) तथा डिजिटल वेइंग स्केल (माता और बच्चे के लिए) खरीदी जा रही हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार राज्य की भावी पीढ़ी को स्वस्थ रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

Spread the News