चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, बजने वाला है विधानसभा चुनाव का बिगुल

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, बजने वाला है विधानसभा चुनाव का बिगुल

विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है.मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव विश्व में सबसे बड़ी चुनाव प्रक्रिया थी। लोकसभा चुनाव में कई रिकॉर्ड बने। चुनाव से पूरी दुनिया में संदेश गया। लोकसभा चुनाव के दौरान दूसरा पड़ाव है।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने जम्मू-कश्मीर को लेकर कहा कि लोकसभा चुनाव नें लंबी लंबी कतारें दिखी. यहां आवाम अपनी तकदीर खुद बदलना चाहती है. जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र पर विश्वास बढ़ा है. घाटी ने बुलेट की जगह बैलट चुना. घाटी ने हिंसा को नकारा.

जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता
चुनाव आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता हैं. 20 लाख से ज्यादा युवा वोटर्स हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 74 सामान्य, 7 एससी और 9 एसटी सीटें हैं. 11838 पोलिंग बूथ होंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगा.

हरियाणा चुनाव तारीखों का भी ऐलान
जम्मू-कश्मीर के साथ हरियाणा चुनाव की भी तारीखों का आज ऐलान होगा. चुनाव आयोग ने कहा कि हरियाणा में 2 करोड़ 1 लाख मतदाता हैं. 4.52 लाख फर्स्ट टाइम वोटर हैं. 20629 पोलिंग स्टेशन होंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि बड़े शहरों की सोसाइटी में भी पोलिंग बूथ होंगे.

Spread the News