प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड के लिए रवाना हुए, 4 दशकों में देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड के लिए रवाना हुए, 4 दशकों में देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पोलैंड की यात्रा पर जाने वाले हैं, जो 45 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की देश की पहली यात्रा होगी। यह यात्रा भारत और पोलैंड के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर हो रही है।

पोलैंड की यात्रा करने वाले अंतिम भारतीय प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई थे, जिन्होंने 1979 में पोलैंड की यात्रा की थी।

“वारसॉ के लिए रवाना हो रहा हूँ। पोलैंड की यह यात्रा ऐसे विशेष समय पर हो रही है- जब हम अपने देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। भारत पोलैंड के साथ अपनी गहरी मित्रता को संजोए हुए है। लोकतंत्र और बहुलवाद के प्रति प्रतिबद्धता से यह और मजबूत हुई है,” प्रधानमंत्री मोदी ने एक बयान में कहा।

“मैं राष्ट्रपति @आंद्रेज डूडा और प्रधानमंत्री @डोनाल्ड टस्क से बातचीत करूंगा। मैं आज शाम वारसॉ में एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा,” उन्होंने कहा।

प्रधानमंत्री की 21-22 अगस्त की दो दिवसीय यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित होगी, जिसमें रणनीतिक साझेदारी, रक्षा सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित कई विषयों पर चर्चा होने की संभावना है।

यूरोपीय संसद के सदस्य डेरियस जोंस्की ने इस यात्रा को “बहुत महत्वपूर्ण” बताया है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों पर प्रकाश डाला, 2022 में ऑपरेशन गंगा के दौरान भारत को पोलैंड की सहायता को याद किया, जिसके तहत यूक्रेन से 4,000 से अधिक भारतीय छात्रों को निकालने में मदद मिली थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत में 6,000 से अधिक पोलिश महिलाओं और बच्चों को प्रदान की गई ऐतिहासिक शरण के साथ-साथ इस इशारे को अच्छे भारत-पोलैंड संबंधों की आधारशिला के रूप में देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी 23 अगस्त को राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता करने के लिए यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा करेंगे।

Spread the News