मतदान केन्द्रों पर  मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करें अधिकारी: उपायुक्त महावीर कौशिक

शांतिपूर्ण मतदान के लिए ग्रामीण प्रशासन का करें सहयोग:पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारणिया

शांतिपूर्ण मतदान के लिए ग्रामीण प्रशासन का करें सहयोग:पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारणिया

 

तोशाम/भिवानी: विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक ढ़ंग से सम्पन्न करवाने के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त महावीर कौशिक ने पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणियां के साथ वीरवार को कई गांवों का दौरा कर क्रिटिकल मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव सम्बन्धी कार्य व प्रक्रिया को निर्धारित समय में पूर्ण किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त महावीर कौशिक व पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणियां ने बापोड़ा, दांग, झांवरी, बागनवाला, सरल, ढाणी सरल, पिंजोखरा, संडवा, कैरू तथा लोहानी आदि गांवों में क्रिटिकल मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं व सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से अधिकारियों को आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए।
डीसी ने निर्देश दिए कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पोलिंग बूथों पर बिजली-पानी, शौचालय तथा दिव्यांगजनों के लिए रैंप आदि की व्यवस्था होना आवश्यक है। निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार मतदाता को अपने मत का प्रयोग करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इसके लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए ताकि चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की निर्देशों की पूरी तरह से पालन किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए। उपायुक्त ने बीएलओ को निर्देश दिए कि वे समय रहते वोटर स्लीप मतदाता के पास पहुंचाना सुनिश्चित करें।
बॉक्स-
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए करें प्रेरित: उपायुक्त
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्रों से संवाद करते हुए उपायुक्त महावीर कौशिक ने कहा कि इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है। आप सभी अपने परिजनों को मतदान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें। ताकि मतदान का प्रतिशत बढ़ सके।
उपायुक्त ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करेंगे तो निश्चित तौर पर सफलता प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि आप जो भी करो उसे मन लगाकर पूरे जोश के साथ करो। स्कूलों में मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने मीड-डे-मील का भी निरीक्षण किया। उन्होंने एमडीएम में बच्चों को दिए जाने वाले खाने का मीनू भी जाना और खाने की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। एसपी नरेन्द्र बिजारणियां ने भी छात्रों से संवाद करते हुए कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी मेहनत करें ताकि आपके परिवार, समाज, देश व प्रदेश का नाम रोशन हो सके।
बॉक्स-
ग्रामीण शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन का करें सहयोग:एसपी
एसपी नरेंद्र बिजारणियां ने ग्रामीणों से शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आपस में भाईचारा बनाए रखें और बिना किसी भय के 5 अक्टूबर को मतदान जरूर करें। उन्होंने ग्रामीणों का आहवान किया कि मतदान केंद्रों के आसपास भीड़ जमा न करें। शांतिपूर्ण मतदान करने में कोई अड़चन आ रही हो तो प्रशासन व पुलिस को सूचित करें। पुलिस विभाग आम नागरिक को शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर डीएसपी दलिप सिंह, थाना प्रभारी शिव कुमार सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।
*** ****

Spread the News