मक्का फसल की खरीद हुई शुरू, धान की खरीद 23 सितम्बर और बाजारा फसल की खरीद एक अक्तूबर से होगी शुरू –

मक्का फसल की खरीद हुई शुरू, धान की खरीद 23 सितम्बर और बाजारा फसल की खरीद एक अक्तूबर से होगी शुरू -

पंचकूला : उपायुक्त डा. यश गर्ग ने जिला में खरीफ फसलों के खरीद सीजन 2024-25 के दौरान पंचकूला की मंडियों में धान, मक्का, बाजरा की खरीद की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने बैठक में अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।

डा. यश गर्ग ने कहा कि जिला पंचकूला में अनाजमंडी पंचकूला, बरवाला और रायपुररानी में खादय एवं आपूर्ति विभाग, हरियाणा वेयरहाउसिंग काॅरपोरेशन और हैफेड द्वारा धान की खरीद की जानी है। उपायुक्त ने मंडियों में धान की खरीद के कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक प्रबंध पीने का पानी, साफ-सफाई, शौचालय, फड्डी और सीसीटीवी सहित अन्य मूलभूत सुविधाएओं को पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 20 सितम्बर से मक्का फसल की खरीद शुरू हो गई है। 23 सितम्बर से धान की फसल और एक अक्तूबर से बाजारा की फसल की खरीद शुरू की जानी है। जिला में करीब 39 हजार एकड़ में धान की फसल की रोपाई की गई है।

उपायुक्त कहा कि खरीफ खरीद सीजन 2024-25 के दौरान मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए जाए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया हो। मंडियों में साफ सफाई व पीने के पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि बरसात आने की स्थिति में फसल के खराब से बचाव के पुख्ता प्रबन्ध किये जाएं। मंडियों में पर्याप्त मात्रा में बारदाना की व्यवस्था की जाए। फसल खरीद होने के बाद समय पर उठान किया जाना सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि किसानों की फसल का भुगतान निर्धारित समय पर करना सुनिश्चित करें।

Spread the News