नशे की समस्या से निपटने के लिए जल्द ही ‘नशा मुक्त हिमाचल अभियान’ शुरू किया जाएगा: CM Sukhu

नशे की समस्या से निपटने के लिए जल्द ही ‘नशा मुक्त हिमाचल अभियान’ शुरू किया जाएगा: CM Sukhu

Himachal government is fully committed to deal with the drug problem.

#नशे की समस्या से #निपटने के लिए #हिमाचल प्रदेश सरकार ‘#नशा मुक्त हिमाचल अभियान’ शुरू करने जा रही है। यह एक व्यापक राज्यव्यापी अभियान है जिसका उद्देश्य इस# समस्या से निपटना है।

#CM Sukhu ने आज बताया कि इस अभियान में #रोकथाम, नशा करने वालों की शीघ्र पहचान और नशे की लत से पीड़ित लोगों को समाज में #वापस लाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए #तीन-आयामी रणनीति बनाई गई है।

#CM Sukhu ने कहा, “हमारी सरकार नशे की समस्या से #निपटने के लिए पूरी तरह #प्रतिबद्ध है।” उन्होंने कहा, “यह समस्या हमारे समाज के लिए सबसे #बड़े खतरों में से एक है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य, #सामाजिक स्थिरता और आर्थिक कल्याण को प्रभावित करती है। हमारा उद्देश्य भावी पीढ़ियों को इस दलदल में फंसने से बचाना और अपने नागरिकों को नशे के विनाशकारी प्रभावों से बचाना है, ताकि राज्य का दीर्घकालिक सामाजिक और आर्थिक कल्याण सुनिश्चित हो सके।”

#CM Sukhu ने कहा कि राज्य सरकार नशे की आपूर्ति को तुरंत #नियंत्रित करने और इसकी #मांग को कम करने के लिए उचित #रणनीतियों और हस्तक्षेपों पर काम कर रही है। ‘#नशा मुक्त हिमाचल अभियान’ में शिक्षा, स्वास्थ्य, पुलिस, ग्रामीण विकास, युवा सेवा एवं खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क जैसे विभिन्न सरकारी विभागों सहित सभी #प्रमुख हितधारकों को शामिल किया जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं (पीआरआई), शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी), युवक मंडल, महिला मंडल और #गैर सरकारी संगठनों सहित स्थानीय निकाय अभियान के दौरान लोगों में नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने में जमीनी स्तर पर सक्रिय भूमिका निभाएंगे। औद्योगिक क्षेत्रों, राज्य की राजधानी, शैक्षणिक संस्थानों और नगर निगमों जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभियान में #जमीनी जागरूकता कार्यक्रमों के साथ-साथ व्यापक #सोशल मीडिया आउटरीच को भी शामिल किया जाएगा। पुनर्वास प्रयासों का समर्थन करने के लिए, सरकार #सरकारी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में विषहरण और परामर्श केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है। इन केंद्रों में 5-10 बिस्तरों के साथ-साथ नैदानिक ​​परीक्षण और संबंधित बीमारियों के उपचार की सुविधाएं भी होंगी। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार #नशे की लत से पीड़ित लोगों के पुनर्वास में अपने प्रयासों को मजबूत करने के लिए बुनियादी ढांचे को भी उन्नत कर रही है।

#CM Sukhu ने कहा, “नशीले पदार्थों से संबंधित #अपराधों को रोकने पर केंद्रित एक विशेष बल भी #विकसित किया जा रहा है, और अभियान को #रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक सलाहकार बोर्ड पहले ही #स्थापित किया जा चुका है।” उन्होंने आगे कहा, “पुलिस विभाग ने #मादक पदार्थों की तस्करी और #अवैध गतिविधियों से संबंधित मुद्दों को प्रभावी ढंग से संभालने में अधिकारियों और कर्मचारियों की #सहायता के लिए एक #व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) प्रकाशित की है।”

Spread the News