हिमाचल राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

हिमाचल राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

Praised Mahatma Gandhi for his unwavering commitment to truth, harmony and non-violence.

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। शिमला के ऐतिहासिक रिज पर राज्यपाल ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की और सत्य, सद्भाव और अहिंसा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता की प्रशंसा की।

श्री शुक्ला ने कहा, “गांधी जी ने दुनिया को शांति और अहिंसा का संदेश दिया और आज प्रधानमंत्री उनके पदचिन्हों पर चल रहे हैं, युद्धग्रस्त देशों, खासकर दक्षिण एशियाई देशों के साथ लगातार संवाद कर दुनिया में शांति का संदेश फैला रहे हैं।” महात्मा गांधी की चिरस्थायी विरासत पर विचार करते हुए राज्यपाल ने सत्य और सद्भाव के प्रति महात्मा गांधी की अटूट प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, जो उनके जीवन के कार्यों का सार बन गया है।

राज्यपाल ने ईमानदारी और सादगी से चिह्नित भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ गांधी जी के गहरे जुड़ाव की प्रशंसा की। महात्मा गांधी के स्वदेशी, स्वराज और स्वावलंबन के सिद्धांतों पर विचार करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उनकी शिक्षाएं आज भी हम सभी को प्रेरित करती हैं। राज्यपाल ने महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित एक फोटो प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इसके बाद राज्यपाल ने सीटीओ चौक पर पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री को पुष्पांजलि भी अर्पित की। श्री शुक्ला ने कहा कि शास्त्री जी ने ‘जय जवान, जय किसान‘ का नारा देकर देशवासियों को आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए प्रेरित किया। शास्त्री जी की ईमानदारी, विनम्रता और सादगी हमेशा भारत के लोगों को प्रेरित करती रहेगी। आने वाली पीढ़ियों को इन महान धरती पुत्रों के जीवन और दुनिया को दिए गए उनके संदेशों के बारे में अधिक जानने के लिए उनके बारे में अध्ययन करना चाहिए। इस अवसर पर देशभक्ति के गीत और भजन भी गाए गए।

इसके बाद उन्होंने ऐतिहासिक इंडियन कॉफी हाउस का भी दौरा किया तथा गणमान्य व्यक्तियों तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ कॉफी का आनंद लिया।

Spread the News