पुलिस महानिदेशक ने कुरुक्षेत्र स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

पुलिस महानिदेशक ने कुरुक्षेत्र स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

Director General of Police Shatrujit Kapoor gave the basic mantra to the youth for career building,

– युवाओं का नशे से दूर रहने के लिए किया आवाहन, खेलों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए किया प्रेरित

चंडीगढ़ :  हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने आज कुरुक्षेत्र स्थित नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में आयोजित किए गए ‘संगम-24‘ के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। श्री कपूर ने कार्यक्रम में युवाओं को नसीहत देते हुए कहा कि वे कैरियर बनाने के लिए ऐसे विकल्प का चुनाव करें जो उनका जुनून हो और उन्हें रोमांचित करता हो। ऐसा करने पर वे सदैव रोमांचित महसूस करेंगे। कार्यक्रम में उन्होंने उपस्थित युवाओं का नशे से दूर रहने के लिए भी आवाहन किया। कार्यक्रम में उन्होंने बिजली विभाग में रहकर उनके द्वारा किए गए कार्यों, उपलब्धियो तथा अनुभवों पर आधारित पुस्तक ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ के बारे में भी विचार सांझा किए।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने विद्यार्थियों के साथ अपने जीवन के अनुभवों को शेयर किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से युवाओं को जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पहले के समय मे संसाधनों की कमी होती थी। उस समय कैरियर निर्माण के विकल्प भी अपेक्षाकृत कम थे लेकिन वर्तमान समय में युवाओं के पास अपेक्षाकृत अधिक विकल्प हैं और वे अपने करियर को लेकर भी अधिक जागरूक है। उन्होंने युवाओं को नसीहत देते हुए कहा कि वे अपने जीवन में करियर के लिए ऐसा विकल्प चुने जो उन्हें निरंतर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि व्यक्ति में अपने काम को लेकर जुनून होना बहुत जरूरी है। ऐसा व्यक्ति कभी भी तनाव में नहीं रहता और निरंतर प्रगति करता है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि यदि आपके जीवन में 10 क्षेत्र ऐसे हैं जो आपको रोमांचित करते हैं तो उनमें से एक क्षेत्र का चुनाव करियर बनाने के लिए करें। ऐसा करने पर व्यक्ति कभी भी थका हुआ महसूस नहीं करता।

नशामुक्ति पर अपने विचार रखते हुए श्री कपूर ने कहा कि नशा हमारे समाज विशेषकर युवाओं के लिए एक गंभीर समस्या है। यह हमारे समाज को दीमक की तरह भीतर से खोखला बनाता है। युवा देश का भविष्य है ऐसे में उनकी ऊर्जा का सही दिशा में इस्तेमाल किया जाना अत्यंत आवश्यक है। युवाओं को नशे से दूर रखने के उद्देश्य से प्रदेश में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है ताकि बच्चे व युवा नशे का शिकार ना हो।उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रहना चाहिए और खेलों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहिए। खेल गतिविधियों के माध्यम से व्यक्ति न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहता है। हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रो में अनेक प्रकार की खेल गतिविधियां व प्रतिस्पर्धाएं आयोजित करवाई जाती हैं। हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई इस पहल से जुड़ते हुए युवा बड़ी संख्या में भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं। इस पहल में पुलिसकर्मी, एक्स सर्विसमैन तथा खिलाड़ी युवाओं के पथ प्रदर्शक का कार्य करते हैं। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाते हुए युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेश के गांवों तथा शहरों को नशामुक्त बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब तक प्रदेश के 1500 गांवो तथा वार्डां को नशा मुक्त बनाया जा चुका है और यह अभियान निरंतर जारी है। इस अभियान के तहत गांव अथवा वार्ड में ऐसे लोगों की पहचान की जाती है जो किसी कारणवश नशे की लत का शिकार हो गए हैं और उनका नशा छुड़वाने के लिए उनका इलाज करवाया जाता है। इसके साथ ही नशा बेचने वालों की पहचान करते हुए उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाती है।

उन्होने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घर, परिवार व क्षेत्र के लोगों को नशा एवं अपराध से दूर रखने के लिए प्रेरित करें। यदि कोई परिजन अपने घर परिवार में नशे से पीड़ित व्यक्ति का सरकार ईलाज करवाना चाहता है तो जिला स्तर पर काम कर रही नशा मुक्ति टीमों या नशामुक्ति केद्रों से सम्पर्क कर सकता है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाऐगा। ऐसे व्यक्ति की पुलिस प्रशासन द्वारा हर सम्भव मदद की जायेगी।

इस मौके पर एनआईटी कुरूक्षेत्र के डायरेक्टर प्रो. बी.वी रमाना रेड्डी सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 0000

Spread the News