अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर हिपा गुरग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर हिपा गुरग्राम में हुआ राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

If you work with a smile, you will stay away from stress: Dr. Brahmdeep Singh

चंडीगढ़ , 10 अक्टूबर- राज्य मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन गुरुग्राम स्थित हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में किया गया। कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य विभागों के प्रतिभागियों को जीवन को तनाव मुक्त बनाने का संदेश दिया गया।

राज्य स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में बावल विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायक डॉ कृष्ण कुमार थे, जिन्होंने कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अहम होता है । हमें जीवन में कभी भी ईर्ष्या और दिखावा नहीं करना चाहिए बल्कि सभी के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए। भगवान किस समय सकारात्मकता के साथ अच्छे व्यवहार के माध्यम से आपको किस सतह तक पहुंचा दे, आपको इसका अंदाज़ा नहीं है। जीवन में प्रत्येक व्यक्ति लंबी छलांग लगाना चाहता है, सफल होना चाहता है इसलिए हमें कभी भी किसी से ईर्ष्या नहीं करनी चाहिए और हर व्यक्ति के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए जिससे हम अपने जीवन को तनाव मुक्त बना सकते हैं। इसके साथ हम नशे से दूर रहकर ही अपने समाज विशेषकर युवा पीढ़ी को स्वस्थ रख सकते हैं । प्रत्येक व्यक्ति को ऐसे सकारात्मक कार्यों में सहयोग करना चाहिए।

इस मौक़े पर राज्य मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम निदेशक डॉ ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि राज्य मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम द्वारा अंतरराष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर यह राज्य स्तरीय कार्यशाला हीपा डायरेक्टर जनरल चंद्रलेखा मुखर्जी की अध्यक्षता में आयोजित की गई है।

कार्यक्रम निदेशक एवं मनोवैज्ञानिक डॉ ब्रह्मदीप सिंह ने कार्यक्रम में संदेश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर दिए गए थीम -“कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का समय आ गया है” पर प्रकाश डालते हुए सभी लोगों को इस को जीवन में उतारने का संदेश दिया जा रहा है जिससे हमारा राज्य, हमारा समाज तथा हमारा देश आगे बढ़ाने में हम सब अहम भूमिका निभा सकें ।

कार्यशाला में हरियाणा भर से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण, मेडिकल ऑफिसर एवं स्वास्थ्य कर्मियों ने भाग लिया।

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए हीपा गुरुग्राम की महानिदेशक चंद्रलेखा मुखर्जी ने तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला की प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए मानसिकता बदलना बहुत जरूरी है इसलिए हमारी सोच अच्छी होनी चाहिए और लगातार आगे बढ़ाने की ओर कदम रखना चाहिए।

राज्य स्तरीय कार्याशाला में मुख्य वक्ता के रूप में सुप्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉक्टर आरसी जिलोहा, उपनिदेशक डॉ परमिंदर सिंह, डॉ शुभम,कार्यक्रम मेडिकल ऑफिसर डॉ अंकिता ने राज्य भर से उपस्थित प्रतिभागियों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में संक्षिप्त में बताया गया एवं कार्यक्रम की बारीकी से जानकारी दी गई।

इस कार्यक्रम का संचालन काउंसलर संदीप कुमार द्वारा करते हुए मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य सहयोगी हिपा कोर्स कंसलटेंट आरती डूडिजा, पूर्व आईएएस महेंद्र कुमार रेवेन्यू कंसलटेंट,हिपा असिस्टेंट डायरेक्टर रेखा, मेडिकल ऑफिसर डॉ अंकिता की अहम भूमिका रही।

 

Spread the News