HRTC के माल भाड़े में किये गये संशोधन के संबंध में दिया स्पष्टीकरण

HRTC के माल भाड़े में किये गये संशोधन के संबंध में दिया स्पष्टीकरण

Fare will not be charged for goods weighing up to 30 kg.

हिमाचल पथ परिवहन निगम के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि निगम की माल ढुलाई शुल्क नीति में किये गये संशोधन के संबंध में मीडिया के कुछ वर्गों में भ्रामक सूचनाएं प्रकाशित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह जानकारी तथ्यों पर आधारित नहीं है.

उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रति यात्री 30 किलोग्राम तक वजन वाले व्यक्तिगत और घरेलू सामान या किसी भी आकार के दो बैग/सामान/बक्से के लिए कोई किराया नहीं लिया जा रहा है। इस प्रावधान में कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह पहले की तरह ही जारी है.

उन्होंने कहा कि माल ढुलाई शुल्क नीति में किया गया संशोधन किसी भी आकार के बैग/सामान/बॉक्स से संबंधित है जिसमें ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, इलेक्ट्रिक आइटम, ड्राई फ्रूट्स, नए जहाज, कॉस्मेटिक आइटम, होजरी आइटम, दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं। पहले इन वस्तुओं के लिए अधिक किराया वसूला जाता था लेकिन अब संशोधन के बाद इन वस्तुओं की किराया दरों में 75 प्रतिशत की कमी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि पहले इन व्यावसायिक वस्तुओं के लिए 40 किलोग्राम तक वजन वाले बैग/सामान/बॉक्स के लिए बिना यात्री किराया लिया जाता था। अब किराया शुल्क कम करने के लिए इसे स्लैब में बांट दिया गया है. उदाहरण के लिए, पहले बिना यात्री के चार किलोग्राम वजन वाले इन वाणिज्यिक वस्तुओं वाले सामान के लिए यात्री किराया लिया जाता था और यात्री से आधा यात्री किराया लिया जाता था। अब संशोधन के बाद इसे यात्री किराये का एक-चौथाई कर दिया गया है.

उन्होंने स्पष्ट किया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम ने व्यावसायिक वस्तुओं का किराया कम कर दिया है। निगम ने निजी सामान, घरेलू सामान, सेब की पेटियां, स्कूल बैग, महिलाओं के पर्स, लैपटॉप, फल और सब्जी के डिब्बे, फूलों के डिब्बे, समाचार पत्र और अन्य सामग्री ले जाने के किराये में कोई बदलाव नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि किराये के संबंध में भ्रामक सूचना प्रकाशित कर लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे ऐसी गलत सूचनाओं पर ध्यान न दें क्योंकि ये तथ्यों पर आधारित नहीं हैं।

Spread the News