पंजाब की मंडियों में धान की बंपर आमद शुरू – हरचंद सिंह बरसट

पंजाब की मंडियों में धान की बंपर आमद शुरू – हरचंद सिंह बरसट

Central government should quickly lift the stock of rice and wheat on time, empty the warehouse: Harchand Singh Barsat

मोहाली / चंडीगढ़, : आम आदमी पार्टी, पंजाब के प्रदेश महासचिव और पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट ने बताया कि आज पूरे पंजाब में धान की बंपर फसल मंडियों में आनी शुरू हो गई है। भले ही इस बार फसल पिछले सीजन के मुकाबले 10-12 दिन देरी से है, लेकिन अब मंडियों में भारी मात्रा में फसल आ रही है। उन्होंने सभी आढ़तियों, मंडियों से संबंधित एजेंसियों, खासकर एफ.सी.आई., पनग्रेन, पनसप सहित सभी से अपील की है कि किसानों ने पिछले पांच महीनों से बहुत मेहनत करके अपनी फसल को बच्चों की तरह पाला है और इसकी खरीद में किसी भी किसान को कोई समस्या न आए।

 

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा पंजाब के साथ किए गए भेदभाव के कारण ही आज पंजाब के शैलरों में लगभग 20 हजार मीट्रिक टन चावल स्टोर में पड़ा है। इसी तरह पंजाब के गोदामों में, चाहे वह गोदाम एफ.सी.आई., वेयरहाउस या कोई अन्य गोदाम हों, उनमें लगभग 150 लाख मीट्रिक टन चावल और गेहूं का भंडार पड़ा है। यह सारा भंडार, चाहे शैलरों का हो या गोदामों का, यह सारा एफ.सी.आई. का भंडार है, केंद्र सरकार का भंडार है और केंद्र सरकार की जिम्मेदारी थी कि इस भंडार को समय पर उठाती, लेकिन केंद्र की ओर से इसे नहीं उठाया गया। इस कारण शैलर मालिकों को समस्या हो रही है कि वे नए धान का चावल निकालकर कहां स्टोर करेंगे।

 

स. बरसट ने भरोसा दिलाते हुए बताया कि पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान लंबे समय से इस संबंध में केंद्र सरकार के साथ तालमेल बनाते रहे हैं, लेकिन पिछले समय में केंद्रीय खुराक सप्लाई मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ विशेष बैठक की गई, जिसमें केंद्रीय मंत्री की ओर से यह भरोसा दिलाया कि जल्द ही यह सारा भंडार यहां से उठाया जाएगा, जिसके लिए स्पेशल 20 ट्रेनें हर रोज चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री की ओर से आढ़तियों की आढ़त को 2% से बढ़ाकर 2.5% करने का भी आश्वासन दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि जो चावल की आउट टर्न है, उसे 67% से 62% किया जाएगा, क्योंकि नई किस्म पीआर 126 से चावल कम निकलता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने भले ही हमें यह भरोसा दिलाया हो, लेकिन हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार पूरी तेजी से इन सारे स्टोर/गोदामों को खाली करे और आढ़तियों का बकाया दे और किसानों, मजदूरों को सुविधाएं दे, क्योंकि पंजाब सरकार, माननीय मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की अगुवाई में सभी मंत्री, विधायक और संगठन के नेता इस काम में लगे हुए हैं कि मंडियों से फसल को अच्छी तरह से उठवाई जाए।

 

प्रदेश महासचिव ने बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड की ओर से खरीद कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 156 पक्की मार्किट कमेटीयां हैं, जिनमें मुख्य रूप से 152 खरीद केंद्र हैं, 283 सबयार्ड हैं और खरीद केंद्र 1383 हैं। इस फसल की खरीद सही ढंग से हो सके, इसके लिए 401 और खरीद केंद्र बनाए गए हैं। इस प्रकार आज पूरे पंजाब में कुल 2219 खरीद केंद्र चल रहे हैं। इन सभी खरीद केंद्रों में पीने योग्य साफ पानी, बिजली की लाइटें, सफाई, बाथरूम, छाया आदि के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पंजाब सरकार के पास लगभग 41,300 करोड़ रुपये की सीसी लिमिट भी आ चुकी है, तांकि किसानों को फसल का भुगतान 24 घंटे में किया जा सके।

 

उन्होंने बताया कि मंडी बोर्ड के लगभग 1275 पक्के कर्मचारी, आउटसोर्स के 452 कर्मचारी और सीजनल व्यवस्थाओं के लिए 6 हजार अन्य कर्मचारी, करीब 7727 कर्मचारी इस मंडी सिस्टम में दिन-रात मेहनत कर रहे हैं, तांकि किसानों, आढ़तियों और मजदूरों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए। उन्होंने कहा कि सरकार हर तरह से किसानों, मजदूरों, आढ़तियों और राइस मिलर्स के साथ खड़ी है। उन्होंने सभी सामाजिक संगठनों, किसान यूनियनों से भी अपील की कि वे किसानों की फसल उठवाने में सरकार और विभिन्न एजेंसियों का बढ़-चढ़कर सहयोग करें।

Spread the News