सीपीएस ने अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के अवसर पर एम्बेसडर मीट आयोजित करने के सरकार के फैसले की सराहना की

सीपीएस ने अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा के अवसर पर एम्बेसडर मीट आयोजित करने के सरकार के फैसले की सराहना की

Sunder Singh said, will increase the significance of the event

मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव के अवसर पर कुल्लू जिले में ‘एम्बैसडर्स मीट’ आयोजित करने की राज्य सरकार की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि यह राज्य के इतिहास में पहली बार है। इस महोत्सव में छह देशों इंडोनेशिया, उज्बेकिस्तान, म्यांमार, रूस, अमेरिका और किर्गिस्तान के राजदूत हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध कुल्लू दशहरा उत्सव के धार्मिक और सांस्कृतिक उत्साह में भाग लेने के लिए थाईलैंड और उज्बेकिस्तान के कारीगरों को भी आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि कुल्लू दशहरा हालांकि 17वीं सदी से चला आ रहा है, लेकिन कुल्लू घाटी के मुख्य देवता भगवान रघुनाथ के रथ को दशहरा के पहले दिन या विजय दशमी के दिन यहां सुल्तानपुर के ऐतिहासिक मंदिर से हजारों भक्तों द्वारा निकाला जाता है। जब देश के बाकी हिस्सों में उत्सव समाप्त हो जाते हैं।

इस साल इस विशाल आयोजन को धार्मिक उत्साह देने के लिए 332 स्थानीय देवताओं को आमंत्रित किया गया है, उन्होंने कहा कि विदेशी मेहमान, राजदूत निश्चित रूप से इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन की यादें लेकर जाएंगे और गहरी परंपराओं की झलक देखेंगे। , हिमाचल प्रदेश के रीति-रिवाज और संस्कृति के अलावा स्थानीय ‘पहाड़ी’ व्यंजनों का आनंद भी लिया।

सीपीएस ने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया, जो राजदूतों की बैठक को संबोधित करेंगे और पहाड़ी लोगों के जीवन को चिह्नित करने वाले मेलों और त्योहारों की प्रमुखता के अलावा राज्य की विकास यात्रा को साझा करेंगे। इस मेगा कुल्लू कार्निवल में मुख्यमंत्री भी भाग लेंगे और कुल्लू में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

Spread the News