हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के नए परिसर में विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी: सीएम सुक्खू

हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के नए परिसर में विश्व स्तरीय सुविधाएं होंगी: सीएम सुक्खू

CM Sukhu gave instructions to the officials to provide better health facilities to the patients
मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने आज डॉ. के कामकाज की समीक्षा की। राधा कृष्णन राजकीय मेडिकल कॉलेज, हमीरपुर और अधिकारियों को मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जोल सप्पड़ में 400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज के नए परिसर में विश्व स्तरीय तकनीक से लैस आधुनिक मशीनें लगाई जा रही हैं और मरीजों के लिए वहां 292 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में तीन टेस्ला एमआरआई मशीन, हाई-एंड एक्स-रे मशीन, डिजिटल मैमोग्राफी, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य आधुनिक मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा दो आईसीयू वार्ड में भी 10-10 बेड उपलब्ध रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जोल-सप्पड़ में 20 करोड़ रुपये की लागत से एक क्रिटिकल केयर यूनिट भी तैयार की जा रही है। इलाज में दिक्कत न हो, इसके लिए मेडिकल कॉलेज को बिजली की डबल सप्लाई से जोड़ दिया गया है। उन्होंने 15 दिनों के भीतर परिसर में पानी की सुविधा शुरू करने का भी निर्देश दिया.

श्री सुक्खू ने कहा कि हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और अन्य शिक्षकों की तैनाती की गई है और पीजी पाठ्यक्रमों में सीटें बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन विभागों में मरीज ज्यादा हैं, वहां अधिक डॉक्टर तैनात किये जायेंगे. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों के पदों को भरने के लिए वॉक-इन इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने 150 स्टाफ नर्सों की तैनाती को मंजूरी दे दी है और परिसर में आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ को तैनात किया जाएगा। हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप डॉक्टर और नर्सें उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि मरीजों को अच्छा इलाज मिले और डॉक्टरों व अन्य स्टाफ को बेहतर कार्य वातावरण मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा, रेडियोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभाग किसी भी मेडिकल कॉलेज की रीढ़ होते हैं और हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में इन सुविधाओं को मजबूत किया जाएगा। इसके साथ ही 200 बिस्तरों वाला मातृ एवं शिशु अस्पताल और छात्राओं के लिए दो छात्रावास बनाने का भी प्रस्ताव दिया था। उन्होंने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेजों में मरीजों की जांच के लिए अपनी आधुनिक लैब भी होंगी। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज निर्माण के दूसरे चरण में 300 बेड का मेडिकल ब्लॉक, राज्य कैंसर अस्पताल, सुपर स्पेशियलिटी और नर्सिंग कॉलेज और छात्रों और मरीजों के लिए अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा।

 

Spread the News