अंत्योदय परिवारों को 500 रुपये में मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर,सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

अंत्योदय परिवारों को 500 रुपये में मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर,सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

हरियाणा सरकार ने अंत्योदय (गरीब) परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस का सिलेंडर देने की मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की घोषणा को धरातल पर उतार दिया है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा हरियाली तीज के दिन जींद में की थी।

सोमवार को उन्होंने हर घर-हर गृहिणी योजना के नाम से पोर्टल लांच करते हुए कहा कि अब अंत्योदय परिवार सस्ता गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए इस पोर्टल पर तत्काल अपना पंजीकरण करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत राज्य के 49 लाख गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने चंडीगढ़ में योजना का पोर्टल लांच करते हुए कहा कि प्रदेश की बहनों को 1500 करोड़ रुपये सालाना का लाभ मिलने वाला है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य की डबल इंजन की भाजपा सरकार का उद्देश्य है कि गरीब और अंत्योदय के जीवन को सुगम बनाया जाए।

इसी कड़ी में पोर्टल के तहत बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में गैस का सिलेंडर दिया जाएगा। सिलेंडर पर 500 रुपये से अधिक खर्च होने वाली राशि हरियाणा सरकार वहन करेगी। उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी का पैसा वापस डाल दिया जाएगा। हरियाणा में रसोई गैस के सिलेंडर का रेट 822 रुपये है।

सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें आवेदन
मुख्यमंत्री ने कहा कि उपभोक्ता घर बैठे ही एक बार में ही https.//epds.haryanafood.gov.in लिंक पर पंजीकरण करवाकर योजना का लाभ ले सकते हैं। उपभोक्ता वर्ष में 12 गैस सिलेंडर भरवा सकते हैं। गैस सिलेंडर भरवाने पर शेष राशि (500 रुपये से अधिक) प्रत्येक माह उनके खातों में वापस डाल दी जाएगी

Spread the News