हरियाणा के BC समाज को बीजेपी सरकार ने दिया एक और बड़ा तोहफा

हरियाणा के बीसी समाज को बीजेपी सरकार ने दिया एक और बड़ा तोहफा
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा की केंद्र सरकार की तर्ज़ पर हरियाणा में भी पिछड़ा वर्ग के लिए  क्रीमी लेयर की सीमा को 6 लाख रुपए से बढ़ाकर 8 लाख रूपए वार्षिक करने का निर्णय लिया गया है।  भारत सरकार की तर्ज पर इसमें वेतन और कृषि से आय को जोड़ा नहीं जाएगा, इससे लाखों लोगों को लाभ होगा।

अमित शाह आज महेंद्रगढ़ में आयोजित राज्य स्तरीय पिछड़ा वर्ग सम्मान समारोह में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित  कर रहे थे।  इस अवसर  पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हरियाणा की सरकार ने एक और ऐतिहासिक फैसला लेते हुए पंचायतों, नगर निगम और पालिकाओं में  भी पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण को बढ़ाया है।  वर्तमान में पंचायती राज संस्थाओं के लिए बीसी-ए वर्ग में 8 प्रतिशत आरक्षण  का प्रावधान था,  अब बीसी-बी वर्ग के लिए भी  5  प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाएगा।   इससे बहुत बड़े स्तर पर हरियाणा की जनता को आरक्षण का फायदा मिलेगा।  इसी प्रकार शहरी स्थानीय निकायों में बीसी-ए वर्ग में 8 प्रतिशत आरक्षण  का प्रावधान है,  अब बीसी-बी वर्ग के लिए भी 5  प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने तो पार्लियामेंट में देश के सामने भाषण देते हुए कहा था कि मेरी यह सरकार दलितों की सरकार है, गरीबों की सरकार है, पिछड़ों की  सरकार है।  

Spread the News