सीएम सुक्खू ने जिला कुल्लू में किया 20 करोड़ रुपये का उद्घाटन और शिलान्यास

सीएम सुक्खू ने जिला कुल्लू में किया 20 करोड़ रुपये का उद्घाटन और शिलान्यास

CM Sukhu laid foundation stone of many projects in Kullu

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्दर सिंह सुक्खू ने आज 20 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिला कुल्लू के भंटूर में 102 करोड़ रु. उन्होंने 20 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले डबल लेन भुंतर पुल की आधारशिला रखी। 4.56 करोड़. उन्होंने तेगुबेहड़ में क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के लिए स्थल विकास सहित पार्किंग फ्लोर सहित पारगमन आवास का तेगुबेहड़ में उद्घाटन किया। 2.98 करोड़. उन्होंने भुंतर में नशे की लत से पीड़ित महिलाओं के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित ओपीडी ब्लॉक एकीकृत पुनर्वास केंद्र का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत 20 करोड़ रुपये की लागत से स्वीकृत बाढ़ सुरक्षा कार्यों का शिलान्यास किया। कुल्लू की तहसील प्रीडी में राफ्टिंग सेंटर के पास 3.63 करोड़ रुपये की लागत से लोअर शास्त्रीनगर से बदाह कुल्लू और जिला कुल्लू के संवेदनशील स्थानों पर तटबंध सुरक्षा कार्य स्वीकृत। 6 करोड़ रुपये की लागत से तहसील भुंतर में पार्वती नदी के बाएं किनारे पर उठाऊ सिंचाई योजना सिउंड हाथीथान पंप हाउस से लेकर सरस्वती विद्या मंदिर भुंतर कॉलोनी तक भुंतर के संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा कार्य के निर्माण को मंजूरी दी गई। 7.97 करोड़ रुपये की लागत से गौ सदन में तिब्बती स्कूल से कुल्लू एमसी क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों पर बाढ़ नियंत्रण कार्य का निर्माण किया जाएगा। 8.53 करोड़.

मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा न्यूनीकरण निधि के अंतर्गत जिला कुल्लू में पारबती नदी एवं ब्यास नदी के संगम स्थल भुंतर पुल के निकट 20 करोड़ रुपये के बाढ़ सुरक्षा कार्यों का भूमि पूजन किया। 8.14 करोड़ रुपये की लागत से तिब्बती स्कूल की ओर सामुदायिक भवन के पास विभिन्न संवेदनशील स्थानों (भूमि, संपत्ति, निवास और वाणिज्यिक संपत्ति) में बाढ़ शमन और तटबंध सुरक्षा कार्य। एमसी कुल्लू में 6.44 करोड़ रुपये की लागत से जिला कुल्लू के एमसी क्षेत्र में तिब्बती स्कूल से हनुमानी बाग तक संवेदनशील क्षेत्रों (भूमि, संपत्ति, निवास और वाणिज्यिक भवन) में बाढ़ शमन और तटबंध सुरक्षा कार्य। 6.65 करोड़ रुपये की लागत से एमसी भुंतर, जिला कुल्लू में संगम घाट से राधा कृष्ण मंदिर की ओर संवेदनशील क्षेत्रों (भूमि, संपत्ति, निवास और वाणिज्यिक भवन) में बाढ़ शमन और तटबंध सुरक्षा कार्य। 6.14 करोड़ रुपये और भुंतर तहसील के मणिकर्ण कस्बे में पार्वती नदी पर बाढ़ सुरक्षा कार्य। 7 करोड़.

उन्होंने भुंतर शहर के लिए 2 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली जलापूर्ति योजना के संवर्द्धन कार्य की आधारशिला रखी। अमृत-2.0 योजना के तहत 22 करोड़। उन्होंने 9.62 करोड़ की लागत से ब्यास नदी से 16 टंकी, फट्टी खराहल में शालधारा तक लिफ्ट जलापूर्ति योजना और न्योली-थरमाहन लिफ्ट सिंचाई योजना का भी उद्घाटन किया। तहसील एवं जिला कुल्लू में नाबार्ड के तहत 2.55 करोड़।

Spread the News