हरियाणा रेड क्रॉस द्वारा 25 जुलाई से 9 सितंबर 2023 तक सी.पी.आर.जागरूकता अभियान चलाया गया

भारतीय रेड क्रॉस समिति एवं सेंट जॉन एंबुलेंस (भारत) हरियाणा राज्य शाखा के राज्य महासचिव डॉ. मुकेश अग्रवाल ने सेंट जॉन एंबुलेंस (भारत), हरियाणा राज्य केंद्र द्वारा 29 से 31 अगस्त 2024 तक पंजाबी धर्मशाला, कुरुक्षेत्र के प्रांगण में आयोजित 3 दिवसीय प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचर्या मूल्यांकन शिविर के समापन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की l

डॉ. मुकेश अग्रवाल ने रैड क्रॉस के संस्थापक सर जीन हेनरी डुनान्ट के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं पुष्प अर्पित किए l उन्होंने कहा कि हरियाणा रेड क्रॉस द्वारा 25 जुलाई से 9 सितंबर 2023 तक सी.पी.आर.जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें हरियाणा प्रदेश के विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों,विद्यालयों तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के 66124 लोगों को सी.पी.आर. तकनीक के बारे में जागरूक किया गया। इस अभियान के दौरान लोगों को यह जानकारी दी गई कि दिल का दौरा पड़ने पर यदि किसी भी व्यक्ति की सांस और दिल की धड़कन बंद हो जाती है तो उस व्यक्ति को सी.पी.आर. देकर किस प्रकार बचाया जा सकता है। उन्होंने प्रतिभागियों को निर्देश देते हुए कहा शिविर के दौरान प्राथमिक सहायता एवं गृह परिचर्या का ज्ञान प्राप्त करके अपने-अपने जिलों में जाकर अन्य लोगों को भी इन विषयों में प्रशिक्षित करें। ताकि बहुमूल्य जीवन को बचाया जा सके।

प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण देने के लिए मास्टर ट्रेनर अनूप अवस्थी और प्रवीण महाजन द्वारा प्राथमिक चिकित्सा का बारीकी से प्रशिक्षण दिया गया तथा गृह परिचर्या का प्रशिक्षण रिया कुमारी द्वारा प्रतिभागियों का मूल्यांकन भी किया गया l

शिविर निदेशक एवं राज्य प्रशिक्षण अधिकारी संजीव धीमान ने बताया कि हरियाणा प्रदेश के 18 जिलों से आए हुए कुल 54 प्रतिभागियों द्वारा इस मूल्यांकन शिविर में भाग लिया गया। शिविर निदेशक संजीव धीमान ने कहा कि इस मूल्यांकन शिविर को सफल बनाने में उनकी टीम का पूर्ण सहयोग है, जिनके प्रयासों के बिना शिविर की सफलता की कल्पना नहीं की जा सकती l मुख्य अतिथि डॉ. मुकेश अग्रवाल ने सभी मास्टर ट्रेनर को स्मृति चिन्ह के द्वारा सम्मानित किया गया। शिविर के समापन में शिविर निदेशक संजीव धीमान ने डॉ मुकेश अग्रवाल, राज्य महासचिव भारतीय रेड क्रॉस समिति सहित सभी प्रतिभागियों का समापन समारोह में शामिल होने पर आभार व्यक्त किया। मंच का संचालन पूर्व प्रशिक्षण अधिकारी श्री एम.सी. धीमान द्वारा किया गया।

इस मूल्यांकन शिविर के दौरान सहायक शिविर निदेशक अनिल धीमान, राज्य मास्टर ट्रेनर चंद्रपाल, चंद्र मोहन, रंजीत आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Spread the News