पंचकूला में पेट एनिमल मेडिकल सेंटर में स्थापित होगी डायलिसिस यूनिट,डबल शिफ्ट में होगा इलाज

हरियाणा में पशु चिकित्सा सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पंचकूला में पेट एनिमल मेडिकल सेंटर (पी.ए.एम.सी.) में डायलिसिस यूनिट स्थापित की जाएगी।

हरियाणा में पशु चिकित्सा सेवा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पंचकूला में पेट एनिमल मेडिकल सेंटर (पी.ए.एम.सी.) में डायलिसिस यूनिट स्थापित की जाएगी। साथ ही, पेट एनिमल के बढ़ते मामलों को देखते हुए, वहां डबल शिफ्ट भी लागू की जाएगी।

आज यहां पी.ए.एच.एस. 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद, मुख्य सचिव ने कहा कि पी.ए.एम.सी. को इसकी व्यापक पशु चिकित्सा सेवाओं के लिए जाना जाता है। इस समय यहां हर महीने 10-15 किडनी फेलियर के मामले आते हैं। लेकिन ट्राइसिटी में पेट एनिमल के लिए कोई डायलिसिस सुविधा नहीं है। ऐसे में नई इकाई पशु चिकित्सा सेवा में इस कमी को पूरा करेगी। काउंसिल ने डायलिसिस यूनिट की स्थापना के लिए 12 लाख रुपये का बजट स्वीकृत किया है।

पेट एनिमल के बढ़ते मामलों को देखते हुए, गवर्निंग काउंसिल ने पी.ए.एम.सी. में डबल शिफ्ट भी लागू की है। मेडिकल सेंटर अब सुबह 8.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक और दोपहर 2.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक खुला रहेगा। रविवार और सरकारी अवकाश के दिनों में सेंटर सुबह 10.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक खुलेगा।

पी.ए.एच.एस. ने पेट एनिमल मेडिकल सेंटर के भूतल पर एक प्री-ऑपरेटिव यूनिट के निर्माण को भी मंजूरी दी है। यहां पर प्री-एनेस्थेटिक जांच, दवा और त्वचा की तैयारी की सुविधा होगी। साथ ही, ऑपरेशन के बाद देखभाल हेतु पेट एनिमल के मालिकों को परामर्श देने के लिए उपयुक्त वातावरण भी मिलेगा। यूनिट में पानी और एयर कंडीशनिंग के साथ एक सर्जिकल स्क्रब एरिया समेत कई तरह की आवश्यक सुविधाएँ होंगी। इनहेलेशन एनेस्थीसिया स्थापित करने के लिए, गवर्निंग काउंसिल ने सरकार से 10 लाख रुपये की विशेष अनुदान सहायता का भी अनुरोध किया है।

Spread the News