बांग्लादेश में ‘अल्पसंख्यकों की स्थिति पर सरकार की नजर, हसीना ने भारत आने की मांगी थी इजाजत, राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री

बांग्लादेश में 'अल्पसंख्यकों की स्थिति पर सरकार की नजर, हसीना ने भारत आने की मांगी थी इजाजत, राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री

बांग्लादेश की स्थिति पर राज्यसभा में बोलते हुए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि शेख हसीना ने भारत आने की मंजूरी मांगी थी।  कुछ समय के लिए हसीना भारत में हैं। जयशंकर ने कहा, “5 अगस्त को कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में जमा हो गए। हमारा मानना है कि सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा देने का फैसला किया। बहुत कम समय में उन्होंने भारत आने के लिए मंजूरी मांगी। हमें बांग्लादेश के अधिकारियों से उड़ान की मंजूरी के लिए अनुरोध भी मिला।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के हालात तेजी से बदल रहे हैं। बांग्लादेश की स्थिति पर हमारी नजर है। बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के बिजनेस और मंदिरों पर हमले हुए हैं। हम बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं। भारत के बांग्लादेश के साथ मजबूत संबंध हैं। बांग्लादेश में जुलाई में हिंसा शुरू हुई। हिंसा के बाद पीएम शेख हसीना ने इस्तीफा दिया। आर्मी चीफ ने अंतरिम सरकार बनाने की बात कही है।

बांग्लादेश में लगभग 19,000 भारतीय नागरिक हैं…
उन्होंने कहा कि हम अपने राजनयिक मिशन के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ लगातार संपर्क में हैं। वहां लगभग 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9000 छात्र हैं। जुलाई में अधिकांश छात्र वापस लौट आए…हम अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उनकी सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न समूहों और संगठनों द्वारा पहल की खबरें हैं। हम कानून और व्यवस्था बहाल होने तक बहुत चिंतित रहेंगे। इस जटिल स्थिति में हमारे सीमा सुरक्षा बलों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। पिछले 24 घंटों में, हम ढाका में अधिकारियों के संपर्क में हैं।

Spread the News