हरियाणा विधान सभा चुनाव से पहले हरियाणा पुलिस को मिली बड़ी सफलता

Haryana Police get big success before Haryana Legislative Assembly elections

Haryana Police gets big success before Haryana Legislative Assembly elections

हरियाणा पुलिस ने पकड़ा करोड़ रुपयों का सामान।

चंडीगढ़,: हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा के आम चुनाव-2024 के मद्देनजर हरियाणा पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। हरियाणा में 16 अगस्त से 28 सितंबर के बीच अर्थात आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान लगभग 40 करोड़ 87 लाख रुपये से अधिक राशि के नशीले पदार्थ, कैश, शराब तथा बहुमूल्य धातु आदि को जब्त किया गया है।

Haryana Police gets big success before Haryana Assembly Elections

हरियाणा विधान सभा चुनाव से पहले हरियाणा पुलिस को मिली बड़ी सफलता ,इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि 16 अगस्त से लेकर 28 सितंबर के बीच हरियाणा पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए 16 करोड़ 39 लाख 16 हजार रुपए से अधिक की नकदी पकड़ी गई है। इसी प्रकार, 2,91,368 लीटर शराब को पकड़ा गया है जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 10 करोड़ 42 लाख 81193 रुपए हैं। हरियाणा पुलिस द्वारा 8 करोड़ 69 लाख 91184 रुपए की अनुमानित कीमत के 2920 किलोग्राम नशीले पदार्थों को भी पकड़ा गया है। हरियाणा में इस अवधि के दौरान 45 किलो 284 ग्राम बहुमूल्य धातुओं जैसे-सोना, चांदी आदि को भी पकड़ा गया है। इसके साथ ही 15 प्रलोभन स्वरूप दिए जाने वाले उपहार आदि को भी हरियाणा पुलिस की टीम ने पकड़ा है जिसकी अनुमानित कीमत 1,76,000 है।

हरियाणा पुलिस (Haryana Police) द्वारा चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर 159 अंतरराज्यीय तथा 170 प्रदेश के भीतर नाके लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 5 अक्टूबर को प्रदेश में मतदान के लिए 10 हजार 495 मतदान स्थलों पर कुल 20 हजार 629 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं जिन पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा, 3460 मतदान केन्द्रो को संवेदनशील (क्रिटिकल) माना गया है तथा 138 मतदान केन्द्रों को वल्नरेबल माना गया है तथा इन मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

haryana police

इसके साथ ही प्रदेश में 500 फ्लाइंग स्क्वायड टीम, 457 स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा 32 क्विक रिस्पांस टीमें काम कर रही हैं। लाइसेंसी हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए श्री कपूर ने बताया कि प्रदेश में कुल 1 लाख 32225 आर्म्ड लाइसेंस जारी किए गए हैं जिनमें से 1 लाख 15 हजार 531 लाइसेंसी हथियारों को चुनावो के चलते पुलिस थानों में जमा करवाया गया है। आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना के चलते प्रदेश में अब तक 54 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया जा चुका है जबकि 1080 हथियारों के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं।

श्री कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर वचनबद्ध है। प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह सबका उत्तरदायित्व है कि हम इन्हें शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आमजन को चाहिए कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपना योगदान देते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। लोग निष्पक्ष तथा निर्भय होकर 5 अक्टूबर को वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जरूर जाएं तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Spread the News