Holiday Plan: जून में हैं कितनी छुट्टियां और लॉन्ग वीकेंड हैं, घूमने की योजना बनाएं

Holiday Plan : जून की छुट्टी योजना: यह गर्मी का महीना है। इसे छुट्टियों का महीना कहना गलत नहीं होगा। जून में स्कूल और कॉलेज बंद होते हैं, जिसके कारण बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेने का मौका मिलता है। हालांकि, लगभग दो महीने की गर्मियों की छुट्टियों में, बच्चे घर पर बोर होने लगते हैं। पहले, बच्चे अपने दादा-दादी के घर जाते थे गर्मियों की छुट्टियों में, लेकिन अब वे परिवार की यात्रा पर जाने की जिद करते हैं।

माता-पिता भी इस गर्मी और आरामदायक जगह पर परिवार के साथ कुछ यादगार और मनोरंजन के पल बिताने के लिए पहाड़ों के स्थल पर जाने का आनंद लेते हैं। हालांकि, बच्चों की तरह, काम करने वाले माता-पिता को कार्यालय में गर्मी की छुट्टियाँ नहीं मिलती हैं, उन्हें छुट्टियों का इंतजार करना पड़ता है या किसी त्योहार पर छुट्टी का इंतजार करना पड़ता है।

जून के महीने में कब छुट्टी मिल रही है और इस माह कितने long weekends हैं, ये जानकर आप भी बच्चों और पार्टनर के साथ घूमने की योजना बना सकते हैं।

जून में कितनी छुट्टियाँ हैं

इस महीने ज्यादा छुट्टियाँ नहीं हैं। उत्सवों के नाम पर, जून में बड़ा मंगल मनाया जाता है। हालांकि, इस त्योहार के लिए कोई छुट्टी नहीं होती। जून महीने में केवल एक दिन की छुट्टी है। सोमवार, 17 जून को बकरीद की छुट्टी होती है। इस अवसर पर आप यात्रा पर जा सकते हैं। खास बात यह है कि बकरीद में दो से तीन दिन की छुट्टी मिलती है घूमने के लिए।

जून में long weekends

जून में घूमने के लिए बकरीद से पहले एक long weekends है। आप 15 जून से long weekends का आनंद ले सकते हैं। 15 और 16 जून को शनिवार और रविवार को छुट्टी होती है, जबकि अगले दिन बकरीद की छुट्टी मिलेगी। इस प्रकार, आप तीन दिन की छुट्टी पर एक सुंदर और कम तापमान वाली जगह पर जा सकते हैं।

इसके अलावा, जून में आप 1 और 2 जून, 8 और 9 जून, 22 और 23 जून, और 29-30 जून को दो-दिन के वीकेण्ड्स ट्रिप पर जा सकते हैं। दो दिन में आप किसी नजदीकी पहाड़ी स्टेशन पर आसानी से जा सकते हैं और कम पैसों में।

जून में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान

अगर आपके पास घूमने के लिए ज्यादा छुट्टियां नहीं हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी स्टेशनों का दौरा कर सकते हैं। इन दिनों तापमान 40 डिग्री से अधिक है, इसलिए हिमाचल प्रदेश के कई पहाड़ी स्टेशनों में मौसम ठंडा हो सकता है। आप कसोल, कुफ्री, मनाली, लैंसडाउन और धर्मशाला जा सकते हैं। यहां आप अद्भुत प्राकृतिक दृश्यों के बीच रोमांचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं या शांत माहौल में खुशहाल समय बिता सकते हैं।

कश्मीर की घाटियों में गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लें

जम्मू-कश्मीर को स्वर्ग कहा जाता है। कश्मीर के लगभग हर शहर खुद में एक पर्यटक स्थल है। आप स्रीनगर से गुलमर्ग और पहलगाम से सोनमर्ग तक जा सकते हैं। यहां की हरियाली, खूबसूरत घाटियां, झीलें और सुंदर प्राकृतिक दृश्य यहां की गर्मियों में मनोहारी हैं। यदि जून महीने में आपको अधिक छुट्टी मिल सकती है, तो कश्मीर की यात्रा पर जाएँ।

Spread the News