विधानसभा चुनावों की घोषणा के ठीक पहले हरियाणा CM का किसानों के लिए ऐलान, 2000 रुपए बोनस में देगी सरकार

विधानसभा चुनावों की घोषणा के ठीक पहले हरियाणा CM का किसानों के लिए ऐलान, 2000 रुपए बोनस में देगी सरकार

विधानसभा चुनावों की घोषणा के ठीक पहले हरियाणा की भाजपा सरकार ने बड़ी घोषणा की है. हरियाणा कैबिनेट ने हरियाणा में खरीफ फसलों पर किसानों को 2000 रुपये प्रति एकड़ बोनस देने का फैसला किया था। आज इसकी पहली किस्त जारी कर दी गई है. 525 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है.

 

जानकारी के अनुसार, चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस की और इस दौरान सीएम ने ख़रीफ़-2024 के फसलों के लिए बोनस राशि जारी की. सीएम ने बताया कि प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को बोनस दिया गया है. मई, जून और जुलाई में बारिश कम होने के चलते फसलों को नुकसान हुआ था और इस वजह से अब सरकार किसानों को बोनस राशि दे रही है.

 

2000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बोनस

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बताया कि जितने भी किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल में पंजीकृत हैं, उन्हें 2000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से बोनस दिया गया है. किसानों का खर्चा बारिश कम होने से बढ़ा है और इसी वजह से भाजपा सरकार ने फैसला लिया कि 2000 रुपे प्रति एकड़ बोनस दिया जाएगा. सीएम ने बताया कि शुक्रवार को पहली किस्त 5 लाख 20 हज़ार किसानों को जारी की गई है. इसके तहत 525 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसके अलावा, प्रदेश के 8 ज़िलों में पशु चिकित्सक पोलोक्लीनिक खोलने का भी ऐलान किया गया. सीएम ने कहा कि जो दुग्ध विक्रेता, जिनकी आय 3 लाख वार्षिक हैं, उन्हें दयालु योजना के अंतर्गत लाया जायेगाय अगर उनके परिवार में कोई अनहोगी तो उन्हें बीमा के अधीन लाया जाएगा.

 

गौरतलब है कि चुनाव आयोग शुक्रवार दोपहर विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। अलग अलग राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की तैयारियां पूरी हो गई हैं और अब चुनाव तारीखों का ऐलान शेष है. चुनाव आयोग द्वारा दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए मीडिया को दिए गए आमंत्रण में उन राज्यों का उल्लेख नहीं किया गया है, जिनके लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

 

Spread the News