Chia Seeds से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन, रहें स्वस्थ और फिट

Chia Seeds से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन, रहें स्वस्थ और फिट

Chia Seeds: इन दिनों लोग स्वस्थ रहने के लिए कई उपाय अपना रहे हैं। स्वस्थ आहार से लेकर वर्कआउट तक, लोग अपनी फिटनेस के लिए कई चीजें कर रहे हैं। एक स्वस्थ आहार के लिए अब नट्स और सीड्स का भी खास पसंद हो गया है। Chia Seeds भी इनमें से एक हैं, जिन्हें आजकल बहुत से लोग अपने आहार में शामिल करते हैं।

Chia Seeds स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, जो ऑमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। हालांकि, इसे आहार में शामिल करने के बारे में लोगों के कई सवाल होते हैं। अगर आप भी इसे अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो आप Chia Seeds से बनाए गए ये 5 रेसिपीज़ ट्राई कर सकते हैं।

चिया ओटमील

आप इसे अपने सुबह के नाश्ते में मिलाकर खा सकते हैं। अपने बोल में ओटमील के साथ 1 बड़े चमचे चिया बीज डालकर आप इसे आहार का हिस्सा बना सकते हैं। चिया बीज से भरपूर ओटमील का सेवन करने से पाचन सुधारता है और फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की वजह से आप लंबे समय तक भूख नहीं लगती।

Chia Seeds से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन, रहें स्वस्थ और फिट

चिया फ्रेस्का

इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 1 बड़ा चमचा चिया बीज मिलाएं और इसमें 1 बड़ा चमचा नींबू रस और 1 बड़ा चमचा शहद डालें। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें ताकि सीड्स अच्छी तरह से फूल जाएं। इसे ठंडा पीने के लिए आइस क्यूब्स भी डाल सकते हैं।

चिया एनर्जी बार

आप चिया बीज से एनर्जी बार भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप ओट्स, 1/2 कप मूंगफली का मक्खन, 1/4 कप शहद और 2 बड़े चमचे चिया बीज मिलाएं। अब इसे बेकिंग डिश में डालें और इसे अच्छी तरह से सेट करके कुछ घंटे तक फ्रिज में रखें। स्वस्थ चिया बार्स को नाश्ते में परोसें।

चिया पुडिंग

चिया पुडिंग भी आहार में चिया बीज शामिल करने का एक अच्छा तरीका है। इसे तैयार करने के लिए 1 कप बादाम मिल्क में 3 बड़े चमचे चिया बीज मिलाएं। फिर मिठाई के लिए शहद या मेपल सिरप डालें और इसे रात भर फ्रिज में रखें। सुबह में ताज़े फल, नट्स या ग्रेनोला डालकर परोसें।

चिया स्मूथी

आप Chia Seeds को अपने पसंदीदा स्मूथी में भी शामिल कर सकते हैं। इसके लिए पालक, केला, बेरीज़ और बादाम मिल्क जैसे अपने पसंदीदा स्मूथी इंग्रीडिएंट्स के साथ 1 बड़ा चमचा Chia Seeds मिलाएं। स्मूथी में Chia Seeds जोड़ने से इसके पोषण संघटन में वृद्धि होगी।

Spread the News