Meta ने भारत में बड़ा कदम उठाया , फेसबुक और इंस्टाग्राम से 17 मिलियन ‘गंदे’ पोस्ट हटाए

Meta ने भारत में बड़ा कदम उठाया , फेसबुक और इंस्टाग्राम से 17 मिलियन 'गंदे' पोस्ट हटाए

Meta ने भारत में बड़ा कदम उठाया और अपने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से करोड़ों गंदे पोस्ट हटा दी। Meta ने अप्रैल 2024 की अनुपालन रिपोर्ट जारी करते समय इस जानकारी को साझा किया। Meta ने कहा कि नीति उल्लंघन के कारण फेसबुक पर 11.6 मिलियन गंदे पोस्टों को हटा दिया गया है। वहीं, कंपनी ने इंस्टाग्राम से 5.4 मिलियन गंदे पोस्ट हटा दी है। अप्रैल में फेसबुक पर 13 मामले और इंस्टाग्राम पर 12 मामले की नीति उल्लंघन की रिपोर्ट मिली।

Meta ने भारत में बड़ा कदम उठाया , फेसबुक और इंस्टाग्राम से 17 मिलियन 'गंदे' पोस्ट हटाए

फेसबुक पर 17 हजार से अधिक शिकायतें प्राप्त हुईं

Meta ने कहा कि अप्रैल महीने में भारतीय शिकायत यात्रा योजना के माध्यम से फेसबुक पर 17,124 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 9,977 मामले हल किए गए हैं। कंपनी ने कहा कि निश्चित उल्लंघनों, स्व-सुधारन धाराओं आदि के लिए पूर्व-स्थापित चैनलों के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को अपने खाता डेटा डाउनलोड करने की प्रावधान है। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने 2021 के IT rule के तहत अप्रैल में की गई कार्रवाई की मासिक रिपोर्ट जारी की है।

Meta ने कहा कि फेसबुक पर 7,147 शिकायतें विशेषज्ञ समीक्षा के लिए प्राप्त हुईं, जिनमें से 4,303 पर कार्रवाई की गई। उसी समय, शेष 2,844 शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। उसी समय, Meta ने कहा कि इंस्टाग्राम पर कुल 12,924 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 5,941 शिकायतों को हल किया गया है।

Meta ने भारत में बड़ा कदम उठाया , फेसबुक और इंस्टाग्राम से 17 मिलियन 'गंदे' पोस्ट हटाए

इंस्टाग्राम पर 7 हजार की आस-पास शिकायतें

6,983 शिकायतें इंस्टाग्राम पर विशेषज्ञ समीक्षा के लिए प्राप्त हुईं, जिनमें से 3,206 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। शेष शिकायतों की समीक्षा की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। कंपनी ने कहा कि हम उन सामग्रियों पर कार्रवाई करते हैं (फोटो, वीडियो, पोस्ट), जो हमारे द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा नहीं करती। 2021 के IT rule के कार्यान्वयन के बाद, उन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर मासिक अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी होती है, जिनके पास 50 हजार से अधिक उपयोगकर्ता होते हैं।

Spread the News