Mr and Mrs Mahi: एक पुरानी कहानी, फैन्स को नहीं आई पसंद जाह्नवी कपूर-राजकुमार राव की केमिस्ट्री

आज थियेटर में ‘Mr and Mrs Mahi‘ रिलीज हो गई है। जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव की यह रोमांटिक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म 2 घंटे 18 मिनट की है। लोगों को फिल्म में राजकुमार के चरित्र को जो कि एक स्वार्थी पति का किरदार है, पसंद नहीं आया। वहीं, दर्शकों को जाह्नवी कपूर के किरदार को भी ज्यादा पसंद नहीं आया। ‘म्र एंड मिसेज़ माही’ में महेंद्र और माहिमा, अर्थात माही का रोल निभाने के लिए सितारे अपनी भूमिकाओं को न्याय दिलाने की कोशिश की, लेकिन खराब लेखन और उबाऊ कहानी के कारण फिल्म में कुछ अलग नहीं दिखा। ‘म्र एंड मिसेज़ माही’ एक पति-पत्नी और क्रिकेट की काल्पनिक कहानी पर आधारित है। यह एक रोमांटिक स्पोर्ट्स ड्रामा है जिसे करण जोहर के धर्मा प्रोडक्शन्स ने उत्पन्न किया है। हालांकि, फिल्म में जाह्नवी और राजकुमार का केमिस्ट्री न तो लोगों के दिलों को जीता है और न ही कोई भावनात्मक नाटक दिखा। दूसरी ओर, खेल की कहानी को अच्छी तरह से पेश किया गया है।

कहानी
फिल्म ‘Mr. and Mrs. Mahi’ की कहानी ट्रेलर की तरह ही शुरू होती है, जहाँ महेंद्र को क्रिकेट टीम में पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करते हुए दिखाया जाता है। अपने पिता द्वारा एक और मौका खोने के बाद, जो कि एक क्रिकेटर बनने की इच्छा रखता है, वह एक स्पोर्ट्स शॉप में काम करने लगता है और डिप्रेशन में जीने लगता है। लेकिन यह सब तब तक था जब तक कि वह डॉक्टर अर्थात महिमा से मिलता है। महिमा महेंद्र की ईमानदारी को देखकर उससे प्यार में गिर जाती है। आगे की कहानी में दिखाया गया है कि दोनों की अरेंज्ड मैरिज होती है। जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव के बीच एक बात सामान्य है। वह है कपल का क्रिकेट के प्रति प्यार। उसी समय, महेंद्र को पता चलता है कि उसकी पत्नी को क्रिकेट खेलने का शौक है। फिर वह अपनी पत्नी की मदद करता है ताकि उसे अपने पिता की नजरों में खोयी हुई इज्जत वापस मिल सके।

निर्देशन
शरण शर्मा, जिन्होंने अपनी निर्देशकीय डेब्यू फिल्म ‘गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल’ में जाह्नवी कपूर के साथ काम किया था, अब चार साल बाद फिर से अभिनेत्री के साथ लौटे हैं। उन्होंने ‘मिस्टर एंड मिसेज़ माही’ को निर्देशित करने का प्रयास किया है। शरण शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म को करण जोहर के धर्मा प्रोडक्शन्स के बैनर तले बनाया गया है। फिल्म का सबसे कमजोर हिस्सा इसका निर्देशन और लेखन है। न केवल यह, राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर भी अपनी स्क्रीन पर केमिस्ट्री के साथ दर्शकों के दिलों को नहीं जीत पाए। कहानी कैसे एक प्यार भरे पति कैसे अचानक अपनी पत्नी के लिए जलना शुरू हो जाता है और फिर अपनी माँ के साथ पांच मिनट की बातचीत में जानता है कि वह गलत कर रहा था। यह फिल्म का सबसे अच्छा हिस्सा था जो इसके शानदार निर्देशन की गुणवत्ता का प्रमाण है।

दूसरी ओर, जाह्नवी को शरण और निखिल मेहरोत्रा की लेखनी पर किरदार को अच्छी तरह से प्रस्तुत करना थोड़ा मुश्किल था। उसी समय, वह एक अभ्यासी डॉक्टर के करियर को छोड़ती है क्योंकि उसके पति ने उससे यह कहा। महिमा जल्द ही समझेगी कि उसकी असली खुशी क्रिकेट में है और न कि चिकित्सा में। बाद में, उसे एक गाने की भी आवश्यकता होती है ताकि उसमें क्रिकेटर को जगाने के लिए। इस फिल्म में ‘जुनून है’ बहुत अच्छी तरह से निर्देशित किया गया है।

Mr and Mrs Mahi का म्यूजिक
”मिस्टर एंड मिसेज़ माही’ की संगीत भी लोगों को पसंद नहीं आया। फिल्म में केवल चार गाने हैं, दो रोमांटिक, एक भावनात्मक और एक प्रेरणात्मक ट्रैक। ‘अगर हो तुम’ वह एकमात्र गाना है जो मुझे पसंद आया। ‘देखा तेनू’ भी अच्छा है, लेकिन यह गाना फिल्म में और अधिक स्क्रीन समय दिया जाता तो यह और भी अच्छा होता। दूसरी ओर, ‘रोया जब तू’ ठीक-ठाक का गाना था। इस गाने को आसानी से प्रदर्शित किया जा सकता था जब किसी का दिल टूटता है। इसके अलावा, मानन भारद्वाज और अमित त्रिवेदी को एक यादगार गाना बनाने का अच्छा मौका मिला, लेकिन उन्होंने इस अवसर का सबसे अधिक लाभ नहीं उठाया। दूसरी ओर, ‘तू है तो’ एक अच्छा गाना लगा।

‘मिस्टर एंड मिसेज़ माही’ में, राजकुमार राव ने उम्मीद से बेहतर किरदार प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। अभिनेता ने इस रोल में अपना दिल-दिमाग लगा दिया है। राज ने हर भावना को पर्दे पर लाने के लिए अपना सर्वस्व दिया है, लेकिन फिल्म की कहानी के कारण, किरदार स्क्रीन के सीन्स के अनुसार अपनी भूमिकाओं को प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं रहे हैं।

दूसरी ओर, जाह्नवी कपूर ने महिमा के रूप में अच्छा काम करने का प्रयास किया है। अभिनेत्री ने इस फिल्म के लिए कड़ी मेहनत की है, जिसका स्तरांतरण किया जाना चाहिए। हालांकि, उन्होंने अपने किरदार से दर्शकों के दिलों को नहीं जीत पाया। ‘मिस्टर एंड मिसेज़ माही’ के समर्थनी कास्ट की बात करते हुए, जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव के अलावा, फिल्म में पूर्णेन्दु भट्टाचार्य, ज़रीना वहाब, यामिनी दास और अरिजित तानेजा भी शामिल हैं। हालांकि, कुमुद मिश्रा और राजेश शर्मा ने इस फिल्म में अपने किरदारों को बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत किया है।

फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज़ माही’ एक पुरानी और सामान्य फिल्म है, जिसमें प्रत्येक सीन के बाद भावनात्मक दृश्य देखे जाते हैं। दूसरी ओर, फिल्म ‘रूही’ में जाह्नवी कपूर और राजकुमार राव की रोमांटिक केमिस्ट्री को बेहतर तरीके से प्रस्तुत किया गया था। फिल्म में कुछ ऐसे पल हैं, जब आपको लगता है कि दोनों किरदार एक समान नहीं हैं। शरण शर्मा की दूसरी फिल्म आपको स्टार प्लस और ज़ी टीवी के कई डेली सोप्स को याद दिला सकती है। किसी भी मजबूत संगीत के बिना थोड़ा अधूरापन देखने को मिलता है।

Spread the News