राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी ने विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी ने विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की

Necessary instructions given to officials

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य सैयद शहजादी ने आज यहां प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्री कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यकों के लिए क्रियान्वित किए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों पर चर्चा के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।इस अवसर पर सैयद शहजादी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्री कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यकों का समग्र कल्याण सुनिश्चित करना है। अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने, आर्थिक गतिविधियों और रोजगार में अल्पसंख्यकों की समान हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मौजूदा और नई योजनाओं के माध्यम से अल्पसंख्यकों के जीवन स्तर में सुधार और आत्म-सशक्तिकरण के लिए बढ़ी हुई ऋण सहायता भी इस कार्यक्रम के तहत सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

बैठक में बताया गया कि राज्य में उर्दू भाषा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने चिन्हित विद्यालयों में छठी से आठवीं कक्षा तक उर्दू भाषा को वैकल्पिक विषय के रूप में शुरू करने का निर्णय लिया है। अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना तथा पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्तियां भी क्रियान्वित की जा रही हैं।

इसके अलावा, यह भी बताया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं के लिए 28 स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) बनाए गए हैं तथा उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम ने अल्पसंख्यक समुदाय के 3,498 लाभार्थियों को स्वरोजगार के लिए 100.58 करोड़ रुपये के सावधि ऋण वितरित किए हैं। इसके अलावा, 37 लाभार्थियों को 1.63 करोड़ रुपये के शैक्षिक ऋण भी दिए गए हैं।

बैठक के दौरान अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, कौशल विकास योजनाओं तथा अन्य कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के बारे में विस्तृत जानकारी भी प्रदान की गई।

 

Spread the News