युवाओं को सभी प्रकार की समाज सेवा से जोड़ने एवं रचनात्मक कार्यों का आवश्यक प्रशिक्षण

युवाओं को सभी प्रकार की समाज सेवा से जोड़ने एवं रचनात्मक कार्यों का आवश्यक प्रशिक्षण लेकर सदैव जनहित एवं समाज के लिए समर्पित होकर कार्य करना चाहिए उक्त कथन भारतीय रतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य शाखा के चेयरपर्सन डॉ. सुषमा गुप्ता ने कुरुक्षेत्र स्थित पंजाबी धर्मशाला के प्रांगण में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा द्वारा प्राथमिक चिकित्सा प्रवक्ता हेतु दिनाक 29.8.2024 से 31.8.2024 तक आयोजित मूल्यांकन शिविर में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रकट किए।
उन्होंने यह भी कहा कि प्राथमिक चिकित्सा भी भगवान का रूप होते हैं क्योंकि डॉक्टर एंबुलेंस के आने से पहले व घटनास्थल पर पहुंचकर मरीजों एवं घायल व्यक्तियों की सहायता कर उन्हें बचा लेते हैं; इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा रेड क्रॉस भारतवर्ष में प्राथमिक सहायता एवं ग्रह परिचर्या प्रशिक्षण में सदैव अग्रणी रहा है हरियाणा प्रदेश के प्राथमिक सहायता एवं ग्रह परिचर्या के प्रवक्ता अपने विषय में निपुण होते हैं क्योंकि राज्य मुख्यालय की टीम पूरी तत्परता एवं निष्ठा से प्रवक्ता तैयार करती हैं हरियाणा प्रदेश भारतवर्ष में ऐसा पहला राज्य है जहां सबसे अधिक प्रवक्ता है।
इसके साथ-साथ उन्होंने कहा की युवाओं को रेड क्रॉस की गतिविधियों के साथ जुड़कर रेडक्रॉस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करना चाहिए।

प्राथमिक चिकित्सा प्रवक्ताओं हेतु आयोजित इस मूल्यांकन शिविर के दूसरे दिन दिल्ली से आए मास्टर ट्रेनर अनूप अवस्थी, हिमाचल से प्रमिला महाजन एवं फरीदाबाद से आती रिया शर्मा द्वारा हरियाणा प्रदेश के 22 जिलों से आए सभी प्रवक्ताओं का हड्डी टूट एवं रक्त स्त्राव, सीपीआर तथा होम नर्सिंग पर मूल्यांकन किया।

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी कुरुक्षेत्र के सचिव डॉ. सुनील कुमार ने इस शिविर के आयोजन में अपना भरपूर सहयोग प्रदान किया l

शिविर के निदेशक एवं राज्य प्रशिक्षण अधिकारी संजीव धीमान द्वारा मुख्य अतिथि के समक्ष तीन दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा को प्रस्तुत करते हुए बताया कि भारतीय रैडक्रास समिति, हरियाणा राज्य शाखा द्वारा आयोजित इस मूल्यांकन शिविर में हरियाणा प्रदेश के 18 जिलों के 54 प्रवक्ताओं के साथ-साथ मास्टर ट्रेनर भी भाग ले रहे हैं।

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी कुरुक्षेत्र की जिला प्रशिक्षण अधिकारी अंजू कश्यप द्वारा मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का धन्यवाद प्रकट किया।

इस अवसर पर सहायक शिविर निदेशक अनिल, सहायक चंद्रमोहन, रंजीत कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे

Spread the News