अब लाल डोरा में रहने वाले प्रॉपर्टी धारकों को मिलेगा स्वामित्व कार्ड, बैंक से मिलेगा लोन…

लाल डोरा में रहने वाले प्रॉपर्टी मालिकों के लिए एक बड़ी खबर है। साथ ही उन लोगों के लिए भी यह एक बड़ी और अच्छी खबर है जिन्होंने अभी तक अपना प्रॉपर्टी टैक्स नगर परिषद कार्यालय में जमा नहीं करवाया है।

कुरूक्षेत्र। लाल डोरा में रहने वाले प्रॉपर्टी मालिकों के लिए एक बड़ी खबर है। साथ ही उन लोगों के लिए भी यह एक बड़ी और अच्छी खबर है जिन्होंने अभी तक अपना प्रॉपर्टी टैक्स नगर परिषद कार्यालय में जमा नहीं करवाया है।

आपको बता दें कि स्थानीय शहरी निकाय विभाग द्वारा लाल डोरा के अंतर्गत रहने वाले प्रॉपर्टी मालिकों के स्वामित्व कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस स्वामित्व कार्ड आधार पर वे अब अपनी उस प्रॉपर्टी पर बैंक लोन, एजुकेशन लोन भी ले सकेंगे यानि यह स्वामित्व कार्ड अब उनके लिए लक्की कार्ड साबित होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अब तक लाल डोरा के अंतर्गत आने वाले असंख्य प्रॉपर्टी धारकों की रजिस्ट्री ना होने के कारण वह बैंक लोन नहीं ले पा रहे थे परंतु अब प्रदेश सरकार एवं स्थानीय शहरी निकाय विभाग द्वारा लाल डोरा के अंतर्गत रहने वाले प्रॉपर्टी धारकों के स्वामित्व कार्ड बनने के बाद बैंक से उनका लोन लेने का सपना भी सरकार होने जा रहा है।

 

बता दें कि शहरी निकाय विभाग ने अपने पेंडिंग प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी बढ़ाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इस कड़ी में उपभोक्ताओं को भारी छूट भी दी जा रही है। इस छूट के तहत वर्ष 2010-11 से मार्च 2024 तक का प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने पर 100% ब्याज माफी और मूल राशि यानि एरियर पर भी 15% की छूट दी जा रही है। ऐसे उपभोक्ता 30 सितंबर तक इस छूट का लाभ उठा सकते हैं। वही चालू वित्त वर्ष यानि 2024-25 का हाउस टैक्स जमा करने पर 10% एरियर में छूट दी गई है।

नगरपरिषद थानेसर से राकेश धनखड़ ने बताया कि कुरुक्षेत्र वासियों को जहां प्रॉपर्टी टैक्स अदा करने पर छूट दी जा रही हैं, वहीं प्रॉपर्टी टैक्स के साथ लगने वाले गार्बेज चार्ज को भी खत्म के दिया गया है। यानि 2024- 25 वित्त वर्ष में गार्बेज चार्ज को अब किसी भी प्रॉपर्टी मालिक को अदा नहीं करना पड़ेगा।

Spread the News