Parenting Tips: बच्चों को चाणक्य के उद्धरण सिखाएं, विश्वास करें, आपका पूरा जीवन बदल जाएगा

Parenting Tips: बच्चों को चाणक्य के उद्धरण सिखाएं, विश्वास करें, आपका पूरा जीवन बदल जाएगा

Parenting Tips: बच्चों को सही बातें सिखाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन्हें देश के महान व्यक्तियों के वचनों से परिचित कराया जाए। यह न केवल बच्चों का विकास करेगा, बल्कि उनके जीवन को पूरी तरह से बदल देगा। व्यक्ति जिसके जीवन के बारे में हम आज बच्चों को सिखाने की बात कर रहे हैं, वह कोई अन्य नहीं है बल्कि देश के महान दार्शनिक, चाणक्य हैं। यह दुनिया उन्हें कौटिल्य या विष्णुगुप्त भी जानती है। चाणक्य, प्राचीन भारत के महान शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री और राजनीतिक सलाहकार के रूप में भी मशहूर हैं। उनकी नीति, जिसमें उनके सूक्ष्म उक्तियाँ समाहित हैं, आज भी लोगों को सही और गलत के बीच अंतर सिखाती है।

बच्चों को यह सिखाएं

कोई भी व्यक्ति बहुत ईमानदार नहीं होना चाहिए, क्योंकि सीधे पेड़ को सबसे पहले काटा जाता है और ईमानदार लोगों को सबसे बुरा असर पड़ता है। चाणक्य ने यह भी कहा कि बहुत ज्यादा ईमानदारी एक व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकती है। उन्होंने सलाह दी कि अगर आपको परेशानी हो रही है, तो खुद को बदल लें।

काम के लिए बच्चों को इस तरह तैयार करें

बच्चों को बताएं कि अगर वे किसी काम की शुरुआत कर रहे हैं, तो अवश्यम्भावी तौर पर खुद से तीन सवाल पूछें। मैं यह क्यों कर रहा हूँ? इसका परिणाम क्या होगा और क्या मुझे सफलता मिलेगी? जब आप गंभीरता से सोचें और एक संतोषजनक जवाब प्राप्त करें, तब ही अपने मिशन की ओर बढ़ें। बच्चों को सिखाएं कि चाहे वे जो भी करें, उन्हें उससे पहले तैयारी करनी चाहिए।

Parenting Tips: बच्चों को चाणक्य के उद्धरण सिखाएं, विश्वास करें, आपका पूरा जीवन बदल जाएगा

डर को कैसे पार करें

चाणक्य कहते थे कि जब भी आपको डर लगे, तो उसकी आंखों में देखें और उसे हटा दें। बच्चों को किसी भी परिस्थिति से नहीं डरना चाहिए। वे खुद पर भरोसा करके आगे बढ़ सकते हैं।

बच्चों को अध्ययन के महत्व को समझाएं

चाणक्य ने कहा था कि अध्ययन आपका सबसे अच्छा दोस्त होता है। शिक्षित व्यक्ति को हर जगह सम्मान प्राप्त होता है। अध्ययन के साथ, आप युवा शक्ति और सौंदर्य दोनों को हरा सकते हैं। इस तरह, बच्चों को अध्ययन के महत्व को समझाना आवश्यक है।

हार को स्वीकार करना सीखें

बच्चे बहुत ही मासूम होते हैं। छोटी सी समस्या पर वे घबरा जाते हैं और अगर कहीं पर भी विफल हो जाते हैं, तो वे हिम्मत हार जाते हैं। इस तरह की स्थिति में, उन्हें समझाया जाना चाहिए कि अगर उन्होंने किसी काम या कुछ भी शुरू किया है, तो वे कभी भी हार के डर से नहीं होना चाहिए। चाहे हार दिखाई दे या फिर कुछ भी मुश्किल हो, काम को अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए। वे लोग जो अपने काम को सच्चाई से और गंभीरता से करते हैं, वे हमेशा खुश रहते हैं।

Spread the News