Phone hacking: फोन के संकेतों को ध्यान में रखें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Phone hacking: फोन के संकेतों को ध्यान में रखें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

Phone hacking: आज के समय में, हैकर्स इतने उन्नत हो चुके हैं कि वे किसी भी समय, किसी भी तरीके से आपके फोन को हैक कर सकते हैं। उसके बाद वे आपके मूल्यवान डेटा का दुरुपयोग करते हैं। साइबर अपराध की शिकायतें दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। फोन हैक होने के बाद, उपयोगकर्ता के बैंक विवरण, महत्वपूर्ण पासवर्ड, फोटो, वीडियो सभी हैकर के नियंत्रण में आ जाते हैं, जिसके कारण उन्हें बहुत सारी परेशानी हो सकती है। लेकिन अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर आप समय पर कार्रवाई कर सकेंगे और अपने फोन को हैकिंग से बचा सकते हैं।

अज्ञात कॉल और संदेशों का बार-बार आना

फोन हैक होने के बाद, हैकर एक और आईडी बनाता है। उसके बाद उपयोगकर्ता को अज्ञात कॉल और संदेश मिलना शुरू हो जाते हैं, जो एक खतरे का घंटा है। अगर यह आपके साथ होता है, तो समझें कि आपका फोन हैक हो गया है।

मोबाइल सही से काम नहीं कर रहा है

जब मोबाइल सही से काम नहीं कर रहा हो, तो लोग सोचते हैं कि यह स्टोरेज भरी होने के कारण हो रहा है, लेकिन सही से काम नहीं करने का कारण भी आपका मोबाइल हैक होना हो सकता है। फोन हैक होने के बाद, हैकर उसमें वायरस या मैलवेयर डालता है। जिसके कारण मोबाइल धीरे-धीरे काम करने लगता है।

Phone hacking: फोन के संकेतों को ध्यान में रखें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

मोबाइल में अज्ञात ऐप्स न इंस्टॉल करें

अगर आपके मोबाइल में अज्ञात ऐप्स आने लगते हैं, वे भी वह जो आपने इंस्टॉल नहीं किए हैं। तो समझें कि आपका मोबाइल हैक हो गया है और गलत हाथों में पहुंच गया है। कुछ हैकर अज्ञात ऐप्स का उपयोग करके आपके डेटा को चुराने का प्रयास करते हैं।

मोबाइल बहुत गरम हो जाना भी अच्छा नहीं है

कई बार हैकर्स मोबाइल हैक करते हैं और पिछले प्रोग्रामों को पिछले प्रोग्रामों में चलाते हैं। जिसके कारण फोन गरम हो जाता है, और लोग सोचते हैं कि फोन इतना गरम क्यों हो रहा है क्योंकि उन्होंने इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया है। तो अगली बार जब भी आपका फोन बहुत गरम होने लगे, तो तुरंत उसे चेक करें।

अपने मोबाइल को सुरक्षित कैसे रखें

अपने फोन को हैकर्स से बचाने के लिए, अपने मोबाइल को अपडेट रखें, ताकि आपके फोन की सुरक्षा सेटिंग्स भी अपडेट हों। इसके अलावा, आपके फोन का पासकोड और मौजूदा महत्वपूर्ण एप्लिकेशन दृढ़ होने चाहिए। फोन में कोई भी ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करने से पहले, उसे अच्छी तरह से समझें। वायरस से फोन को बचाने के लिए, एंटीवायरस का उपयोग करें और अपने फोन को हैकर्स से बचाएं।

Spread the News