PM Modi का किसानों को बड़ा तोहफा,गेहूं, चावल समेत 61 फसलों की 109 उन्नत किस्मों के बीज जारी

PM Modi का किसानों को बड़ा तोहफा,गेहूं, चावल समेत 61 फसलों की 109 उन्नत किस्मों के बीज जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश में कम जमीन में अधिक पैदावार लेने की पहल को आगे बढ़ाते हुए देश के किसानों के लिए एक बड़ा तोहफा दिया है। उन्होंने 61 फसलों की 109 नई एवं उन्नत किस्मों के बीज जारी किये हैं । इनमें चावल की 9 , गन्ना एवं तिलहन की सात-सात एवं बागवानी फसलों की 40 किस्में शामिल हैं। सभी किस्में पोषणयुक्त हैं, जिन्हें जलवायु एवं क्षेत्र के अनुकूल विकसित किया गया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) में इनपर लंबे समय से काम किया जा रहा था। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों एवं वैज्ञानिकों से प्राकृतिक खेती की जरूरतों, लाभों एवं जैविक खाद्यान्नों की बढ़ती मांगों पर विमर्श किया।

 

प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने सुझाव देते हुए कहा कि कृषि विज्ञान केंद्रों (केवीके) को प्रत्येक महीने विकसित की जा रही नई किस्मों के लाभ के बारे किसानों को बताया जाना चाहिए, ताकि खेती की लागत में कमी आ सके। केंद्र सरकार का जोर विज्ञान को खेतों तक पहुंचाने पर है। प्रधानमंत्री ने राजधानी के आईसीएआर परिसर के खेतों में जाकर इन नई किस्मों को जारी किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि में मूल्य संवर्धन पर जोर देते हुए कहा कि शोध के निष्कर्षों को खेतों तक पहुंचाने के प्रयत्न किए जा रहे हैं। उन्नत बीजों से खेती करने पर किसानों को अधिक लाभ होगा, क्योंकि खेती की लागत कम होगी और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

 

Spread the News