पीठासीन, सहायक पीठासीन और पोलिंग अधिकारी होते हैं चुनाव का महत्वपूर्ण हिस्सा – जिला निर्वाचन अधिकारी

पीठासीन, सहायक पीठासीन और पोलिंग अधिकारी होते हैं चुनाव का महत्वपूर्ण हिस्सा - जिला निर्वाचन अधिकारी

 

अनाधिकृत व्यक्ति नहीं कर सकते मतदान केन्द्र में प्रवेश, फोटो-वीडियो पर भी पाबंदी – डा. यश गर्ग

पंचकूला,: – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने आज इंद्रधनुष आॅडिटोरियम सेक्टर-5 पंचकूला में आयोजित पीठासीन, सहायक पीठासीन और पोलिंग अधिकारियों की रिहर्सल की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने मौजूद मतदान के लिए गठित टीमों को उचित दिशा-निर्देश दिए।
डा. यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2024 को चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार करवाया जाना है। चुनाव पारदर्शी, निष्पक्ष और बिना पक्षपात होना चाहिए। चुनाव प्रक्रिया में मतदान करवाने वाली टीम यानी पीठासीन, सहायक पीठासीन और पोलिंग अधिकारी महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। इसीलिए पूरी टीम का आचार, विचार और व्यवहार अच्छा रहना चाहिए। आप सभी महत्वपूर्ण संवैधानिक कर्तव्य को पूरा करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान टीम को ईवीएम मशीनें और कुछ फाॅर्म दिए जाएंगे। इन फाॅर्म को ध्यान से भरते हुए उम्मीदवारों के एजेंटों और अधिकारियों के हस्ताक्षर करवाएं। फाॅर्म सभी एजेंटों के सामने भरा जाने, क्योंकि सही भरा जाने से चुनाव प्रक्रिया को आसान बना देते है।
उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीनों का लेकर पीठासीन अधिकारी को सर्तक रहना है। उम्मीदवारों के एजेंटों की मौजूदगी में सबसे पहले माॅकपोल को संपन्न करवाना है। माॅकपोल संपन्न होने के बाद सीयू और वीवीपैट को ध्यानपूर्वक क्लीयर करें, क्लीयर होने के बाद ही माॅकपोल सर्टिफिकेट जारी करें। उन्होंने कहा कि कोई भी टीम मतदान केन्द्र पर जाते या वापस आते समय सरकारी वाहन का प्रयोग करेगी। सभी अधिकारी-कर्मचारी एक-दूसरे की स्पाॅट करते हुए मतदान कार्य को संपन्न करें। उपायुक्त ने आशा व्यक्ति करते हुए कहा कि सभी अधिकारी- कर्मचारी लोकसभा चुनाव की तर्ज पर विधानसभा चुनाव को भी अच्छे से पूरा करेंगे।

Spread the News