Recipe: चावल के आटे से बनाएं ये 3 खास डिशेज, जिनसे उंगलियां चाटने पर आएगा मज़ा!

Recipe: चावल के आटे से बनाएं ये 3 खास डिशेज, जिनसे उंगलियां चाटने पर आएगा मज़ा!

Recipe: नए प्रयोग करके खाना बनाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लोग रोजाना वही नाश्ता करके बोर हो जाते हैं, इसीलिए वे यहां-वहां से विभिन्न प्रकार की रेसिपी खोजते हैं। लेकिन अब आप चावल के आटे का उपयोग करके स्वादिष्ट डिश बना सकते हैं। इन डिशों को खाने के बाद लोग अपनी उंगलियां चाटते रहेंगे।

चावल के आटे से बनी ये डिशें स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं साथ ही स्वादिष्ट भी। आप इन्हें नाश्ते, टिफ़िन या हल्की खाना के रूप में शामिल कर सकते हैं। चावल के आटे से डिश बनाना बहुत ही आसान होता है। चलिए जानते हैं कि हम चावल के आटे से कौन-कौन सी चीजें बना सकते हैं।

चावल के आटे के चीले:

लाइट नाश्ते के लिए आप चावल के आटे से चीला बना सकते हैं। इससे नाश्ते का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। इसे बनाना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आप चावल के आटे में नमक, हरी मिर्च, प्याज, धनिया और अन्य सब्जियों को अपनी पसंद के अनुसार मिला सकते हैं, फिर इसमें पानी मिलाकर इसका बैटर तैयार करें। इस बैटर को तवे पर डालें और गरम तेल में दोनों तरफ से सेंकें। जब चीला तैयार हो जाए, तो आप इसे चटनी या दही के साथ खा सकते हैं।

Recipe: चावल के आटे से बनाएं ये 3 खास डिशेज, जिनसे उंगलियां चाटने पर आएगा मज़ा!

राइस फ्लोर से इडली:

इसके अलावा, आप चावल के आटे से इडली भी तैयार कर सकते हैं, जो दक्षिण भारत की लोकप्रिय डिश है। इसे बनाने का तरीका बहुत ही सरल है और इसे तैयार करने में कम समय लगता है। इसके लिए आपको चावल के आटे में उरद दाल और नमक मिलाना होगा, फिर इसमें पानी मिलाकर बैटर अच्छे से तैयार करें। इस बैटर को इडली मेकर पर डालें और कम आंच पर थोड़ी देर के लिए रखें। जब यह सूज जाए, तो इसे बाहर निकालें और आप इसे सांभर या चटनी के साथ खा सकते हैं।

राइस फ्लोर से पकौड़े:

आप चावल के आटे से पकौड़े भी बना सकते हैं, जिसे बहुत से लोग शाम के नाश्ते के रूप में खाते हैं। इसे आप नाश्ते के लिए भी खा सकते हैं, इसको बनाने का तरीका बहुत ही सरल है। चावल के आटे में नमक, हरी मिर्च, प्याज, धनिया और अपनी पसंद की कोई भी सब्जी मिला सकते हैं, फिर पानी की मदद से इस बैटर को अच्छे से तैयार करें। इस बैटर से छोटे पकौड़े बनाएं और गहरे तेल में तलें। जब यह कुरकुरा हो जाए, तो इसे प्लेट में निकालें, फिर आप इसे चटनी या दही के साथ खा सकते हैं।

इन तीन चावल के आटे से बनने वाले डिशों से आप अपने नाश्ते को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं, जो न केवल आपके परिवार के लिए स्वास्थ्यपूर्ण होंगे बल्कि आपकी मेहमानों को भी पसंद आएंगे।

Spread the News