सेल द्वारा ‘स्वच्छता ही सेवा’ 2024 अभियान के तहत ‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ का आयोजन

 

 

इस्पात मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के केंद्रीय उपक्रम, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने चल रहे स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत अपने कॉर्पोरेट कार्यालय में एक विशेष स्वास्थ्य जांच ‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ का आयोजन किया है। यह पहल सफाई मित्रों (स्वच्छता कार्यकर्ताओं) की भलाई के लिए सेल की प्रतिबद्धता पर जोर देती है। ये सफाई मित्र सेल के संयंत्रों और इकाइयों में सफाई सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ का उद्देश्य सफाई मित्रों को आवश्यक स्वास्थ्य जांच और चिकित्सा सहायता प्रदान करना है, जो स्वच्छता मिशन में उनके अमूल्य योगदान को मान्यता देता है। स्वास्थ्य शिविर स्वच्छता, स्थिरता को बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर काम करने वाले व्यक्तियों की देखभाल के लिए सेल के समग्र दृष्टिकोण को दर्शाता है, ताकि इन प्रयासों को सफल बनाया जा सके।

इस मौके पर सेल के अध्यक्ष श्री अमरेंदु प्रकाश ने कहा, “सफाई मित्र हमारी स्वच्छता पहल की रीढ़ हैं। ‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ के माध्यम से हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाए, क्योंकि वे स्वच्छ और हरित भारत के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।”

स्वास्थ्य शिविर में डॉक्टरों और स्वास्थ्य पेशेवरों की एक टीम द्वारा व्यापक चिकित्सा जांच की गई, जिसमें सामान्य स्वास्थ्य परामर्श के साथ-साथ संभावित व्यावसायिक स्वास्थ्य मुद्दों के लिए विशेष जांच भी शामिल थी। यह पहल ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत गतिविधियों की एक श्रृंखला का हिस्सा है, जो 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2024 तक चलेगी।

‘सफाई मित्र सुरक्षा शिविर’ के अलावा सेल ने स्वच्छता, स्थिरता और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई गतिविधियाँ शुरू की हैं, जिनमें वृक्षारोपण अभियान, जागरूकता अभियान और ‘स्वच्छता ही सेवा’ 2024 की थीम पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

सेल के स्वच्छता और स्थिरता को बढ़ावा देने साथ-साथ ही सफाई मित्रों की भलाई पर इसका ध्यान, स्वच्छ भारत मिशन के प्रति संगठन के समर्पण और सभी के लिए एक स्वच्छ, स्वस्थ और अधिक टिकाऊ भविष्य को बढ़ावा देने की संगठन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Spread the News