त्योहारों के मद्देनज़र UP में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

त्योहारों के मद्देनज़र UP में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

 

CM Yogi reviewed security arrangements

CM योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों व पुलिस आयुक्त/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के साथ आगामी त्योहारों के संबंध में जनपद स्तर पर बेहतर कानून-व्यवस्था के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की।

CM ने त्योहारों के दृष्टिगत, पुलिस और प्रशासन को 24X7 अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सभी जनपद विगत वर्षों में त्योहारों के समय प्रदेश में घटी हर छोटी-बड़ी घटना का आकलन करें और ऐसी व्यवस्था बनाएं कि इस वर्ष शारदीय नवरात्र से छठ तक के पूरे त्योहारी माहौल में कहीं भी एक भी अप्रिय घटना न घटे। उल्लास और उमंग का यह समय शान्ति और सौहार्दपूर्ण माहौल में बीते।

अगले दो दिनों में सभी दुर्गा पूजा कमेटियों से थाना, सर्किल और जनपद स्तर पर संवाद कर लिया जाए। कहीं भी सड़क खोद कर पंडाल न बनाया जाए। पंडाल बनाते समय यातायात की सुगमता का पूरा ध्यान रखा जाए।

प्रतिमा की ऊंचाई एक सीमा से अधिक न हो। फूहड़ अथवा कान-फोड़ू गीत-संगीत-नृत्य नहीं होना चाहिए। कमेटी द्वारा पंडाल व आस-पास साफ-सफाई का माहौल बना कर रखना होगा। साथ ही, फायर सेफ्टी के संबंध में आवश्यक प्रबंध होने चाहिए।

प्रतिमा विसर्जन का रूट पहले से स्पष्ट होना चाहिए। यह सुनिश्चित कर लें कि प्रतिमा विसर्जन रूट पर कहीं हाईटेंशन लाइन न हो। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी। बीट सिपाही से लेकर हलका इंचार्ज और पुलिस अधीक्षक सहित हर अधिकारी सड़क पर उतरे। त्योहार के दिनों में कुछ अराजक तत्व माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस को अलर्ट रहना होगा। आम आदमी को उसकी सुनिश्चित सुरक्षा के लिए पूरा भरोसा दिलाना होगा।

Spread the News