AC की हवा में रहने से हो सकता है Skin को नुकसान, जानें इसके बारे में

AC की हवा में रहने से हो सकता है Skin को नुकसान, जानें इसके बारे में

AC बर्फ की तरह ठंडा हवा देती है जिससे गर्मी में राहत मिलती है, लेकिन आपकी त्वचा के लिए यह इतना सुखद नहीं हो सकता। एसी के हवा में रहने से त्वचा पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। लेकिन बिना एसी के, गर्मी ज्यादा परेशानीदायक हो सकती है, तो ऐसा क्या किया जाए कि AC में भी त्वचा को कम हानि हो। यहाँ जानिए एसी के कारण होने वाली त्वचा की नुकसान के बारे में और उनसे कैसे बचा जा सकता है।

त्वचा सूख सकती है

एसी की हवा में नमी नहीं होती, जिसके कारण त्वचा की नमी भी कम होने लगती है। इसके कारण त्वचा सूखी और खिचने लगती है। कम नमी के कारण, त्वचा सूखी और खुरदुरी हो जाती है, होंठ फट सकते हैं और आंखों में भी सूखापन होता है। सूखी त्वचा के कारण, यह बहुत ही बेजान और फीकी दिखती है।

पूर्वकालिक बुढ़ापा

एसी की हवा से त्वचा की नमी बाहर खींचती है। इसलिए, त्वचा की नमी के हानि के कारण, त्वचा की रोकथाम भी नुकसान प्राप्त हो सकती है, जिससे त्वचा पर लालिमा और मुँहास भी हो सकते हैं। त्वचा की रोकथाम त्वचा के ऊतकों को मजबूत रखने में मदद करती है। इसके कारण, झुर्रियाँ और सूक्ष्म रेखाएँ दिखाई देने लगती हैं, जिसे पूर्वकालिक बुढ़ापा कहा जाता है, अर्थात उम्र से पहले बुढ़ापा दिखाई देना।

AC की हवा में रहने से हो सकता है Skin को नुकसान, जानें इसके बारे में

त्वचा के विषाणु निकलने में समस्या

पसीना केवल शरीर का तापमान संतुलन बनाने का काम नहीं करता। यह शरीर से विषाणुओं को भी निकालता है। लेकिन एसी की ठंडी हवा में पसीना नहीं निकलता है, जिससे विषाणुओं को निकालने में समस्या होती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।

त्वचा को एसी के हवा से कैसे बचाएं?

1. त्वचा के लिए अधिक पानी पिएं एसी की हवा से त्वचा सूख जाती है। इसलिए, अपने अंदर से हाइड्रेटेड रहें, ताकि त्वचा को नमी मिले। इसके लिए, पर्याप्त पानी पिएं। आप जूस, नारियल पानी, छाछ, लस्सी आदि पी सकते हैं।

2. मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें – एसी की हवा से त्वचा की नमी चली जाती है। इसलिए, ऊपरी स्तर की त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र रखें।

3. आहार में सुधार करें – त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपके आहार में विटामिन A, C और E, और ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें।

4. स्किन केयर बदलें – एसी की हवा से होने वाले नुकसान से बचने के लिए एक विशेष स्किन केयर रूटीन का पालन करें।

5. ह्यूमिडीफायर का सहारा लें – त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए आप ह्यूमिडीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. एसी को जब आवश्यक हो तब ही चलाएं – AC को लगभग दो-तीन घंटे के बाद बंद कर दें। इसके बाद, कुछ समय तक पंखा या कूलर चला सकते हैं।

Spread the News