Tech Tips: फोन चार्ज करते समय इस आम गलती से बचें, बड़ा नुकसान हो सकता है

Tech Tips: फोन चार्ज करते समय इस आम गलती से बचें, बड़ा नुकसान हो सकता है

यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि आपके कुछ मोबाइल चार्जिंग के तरीके आपके फोन और बैटरी को नुकसान पहुंचा रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप फोन और बैटरी को दोनों को लंबे समय तक उपयोग कर सकते हैं।

Tech Tips: फोन चार्ज करते समय इस आम गलती से बचें, बड़ा नुकसान हो सकता है

अगर हम आपको बताएं कि आप स्मार्टफोन को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं, तो शायद आप कहेंगे कि यह कौन सा मजाक है। मैं इतने सालों से मोबाइल उपयोग कर रहा हूँ और आप मुझे बताएंगे कि फोन को कैसे चार्ज करना है? वास्तव में समस्या यह है कि बहुत से लोग इसके बारे में जागरूक नहीं हैं। बड़ी बैटरी और फास्ट चार्जिंग के बाद भी सभी चार्जिंग से परेशान हैं। यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कि आपके कुछ मोबाइल चार्जिंग आदतें आपके फोन और बैटरी को नुकसान पहुंचा रही हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके

मूल चार्जर का उपयोग करें: हमेशा उस मूल चार्जर का उपयोग करें जो फोन को समर्थन देता है। बाजार से किसी भी चार्जर को खरीदना और इसका उपयोग करना खतरनाक हो सकता है।

अधिकतम चार्जिंग से बचें: अपने मोबाइल को अधिकतम चार्जिंग से बचें, यानी केवल 80-90% तक ही चार्ज करें।

फास्ट चार्जिंग से बचें: फास्ट चार्जिंग से केवल बैटरी की उम्र कम होती है। आप 20 वॉट तक का चार्जर उपयोग कर सकते हैं।

गर्मी से बचें: मोबाइल को गर्म जगहों या सीधी धूप में न रखें, क्योंकि अधिक गर्मी से बैटरी सूज सकती है और बिगड़ सकती है।

चार्जिंग केबल का ध्यान रखें: हमेशा वही चार्जिंग केबल उपयोग करें जो मोबाइल के साथ मिला हो या मूल हो।

बिस्तर पर न रखें: मोबाइल को बिस्तर, सोफे या बिस्तर पर चार्ज करने से बचें, क्योंकि इससे गर्मी पैदा हो सकती है जो बैटरी के लिए अच्छा नहीं है।

रात भर चार्जिंग से बचें: मोबाइल को रात भर चार्ज न करें, क्योंकि इससे बैटरी ओवरचार्ज हो सकती है और गर्मी पैदा हो सकती है।

Spread the News