हिमाचली युवाओं के पहले बैच को सरकार के प्रयासों से विदेश में नियुक्ति मिली: सीएम सुक्खू

हिमाचली युवाओं के पहले बैच को सरकार के प्रयासों से विदेश में नियुक्ति मिली: सीएम सुक्खू

First batch of five candidates reached Saudi Arabia

युवाओं के लिए विदेशों में रोजगार के अवसर पैदा करने की हिमाचल प्रदेश सरकार की पहल के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं, क्योंकि पांच उम्मीदवारों का पहला बैच अपनी नई भूमिका शुरू करने के लिए सऊदी अरब पहुंच गया है। इस समूह में ऊना जिले के रजत कुमार, सुनील कुमार, जसप्रीत सिंह और अभिनव शर्मा के साथ हमीरपुर जिले के दिनेश शामिल हैं। 31 अगस्त 2024 को मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में इन युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किए।

श्री सुक्खू ने कहा कि विदेशों में नौकरी के अवसरों को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने दुबई, यूएई स्थित ईएफएस फैसिलिटीज सर्विसेज ग्रुप लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। दिसंबर 2023 में मुख्यमंत्री की दुबई यात्रा के बाद, ईएफएस का लक्ष्य हिमाचल प्रदेश से अपनी विदेश में भर्ती की 15-20 प्रतिशत जरूरतें पूरी करना है, जिसका लक्ष्य आतिथ्य, तकनीकी सेवाएं, हाउसकीपिंग, खाद्य और पेय पदार्थ तथा कार्यालय सहायता जैसे क्षेत्रों में सालाना 1,000 उम्मीदवारों को नियुक्त करना है। इसके अलावा, श्रम एवं रोजगार विभाग को विदेश में काम कर रहे उम्मीदवारों की भलाई को ट्रैक करने और सुनिश्चित करने के लिए एक तंत्र विकसित करने का काम सौंपा गया है, जो विदेशी नौकरी बाजारों में अपने युवाओं की सुरक्षा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य सरकार युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार दोनों के अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है।” “केवल 20 महीनों में, हमने सरकारी क्षेत्र में 31,000 से अधिक पद सृजित किए हैं। हम अपने युवाओं के लिए विदेश में नौकरी के अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि भविष्य में अधिक व्यक्तियों को काम के लिए विदेश भेजा जा सके। इस पहल का उद्देश्य हिमाचल के युवाओं को बेईमान एजेंटों के शोषण से बचाना है।”

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को और अधिक समर्थन देने के लिए, सरकार ने राज्य के युवाओं को अपना खुद का उद्यम शुरू करने और स्थायी आजीविका स्थापित करने के लिए प्रेरित करने के लिए राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना शुरू की है।

Spread the News